Home Lucknow News CM Yogi Adityanath Honors Divyan In Lucknow

केंद्र पूर्वोत्तर में 4 हजार किलोमीटर के नेशनल हाईवे को मंजूरी दे चुका है: PM मोदी

रायबरेली से मैं नहीं मेरी मां चुनाव लड़ेंगी: प्रियंका गांधी

दिल्ली पुलिस ने पकड़े शातिर चोर, कार की चाबियां और माइक्रो चिप जब्त

देश की जनता कांग्रेस के साथ नहीं, खत्म हो रही है पार्टी: संबित

जल्द ही CCTV दिल्ली में लग जाएंगे, टेंडर पास: केजरीवाल

सीएम ने किया दिव्‍यांगों का सम्‍मान   

Lucknow | 03-Dec-2017 15:40:35 | Posted by - Admin
  • विश्‍व दिव्‍यांग दिवस पर आयोजित हुआ कार्यक्रम
  • 20 दिव्‍यांगों को दिए गए उपकरण
   
CM Yogi Adityanath Honors Divyan in Lucknow

दि राइंजिंग न्‍यूज

लखनऊ।

 

विश्‍व दिव्‍यांग दिवस के अवसर पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश भर से आए दिव्‍यांगों को प्रश‍स्ति पत्र और शाल देकर सम्‍मानित किया। इस दौरान 20 दिव्‍यांगों को उपकरण भी दिए गए। इंदिरागांधी प्रतिष्‍ठान में रविवार को हुए इस कार्यक्रम में कई संगठनों के बच्‍चों ने भाग भी लिया और सांस्‍कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया। समारोह में ओम प्रकाश राजभर, सुरेश खन्‍ना सहित कई अन्‍य लोग मौजूद रहे।

 

 

 

सम्‍मान समारोह के बाद मुख्‍यमंत्री ने कहा कि दिव्‍यांगता को चुनौती के रूप में लेना चाहिए। इसे अभिशाप बिल्‍कुल ना मानें क्‍योंकि दिव्‍यांगों ने कई क्षेत्रों में अपना झंडा बुलंद किया है। उन्‍होंने समय पर टीकाकरण कराने पर भी बल देते हुए कहा कि इससे हम बहुत से लोंगों को दिव्यांग होने से बचा सकते हैं। मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि सरकार दिव्यांगों के लिए कई योजनाएं चला रही है। दिव्यांगों के लिए विशेष स्कूलों की स्थापना के साथ ही शैक्षणिक, आर्थिक सहयोग के लिए भी सरकार प्रतिबद्ध है।

 

 

नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने अपने संबोधन में कहा कि  दिव्यांगों के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए बड़े स्‍तर पर काम करने होंगे, जिससे वह मुख्य धारा में कंधे से कंधा मिलाकर काम कर सकें। मानव सेवा सबसे बड़ा धर्म है। इसलिए दिव्यांगों की मदद के लिए सभी को आगे आना होगा। इस दौरान मडि़यांव के स्‍पार्क इंडिया ज्‍योति किरण स्‍कूल से मोनी, नीरज, संजना, गौरव, इरम, दीपाली, अंजलि‍ और आकाश स‍हित 30 से अधिक बच्‍चों ने भी भाग लिया।

 

 

सम्‍मानित होने वाले दिव्‍यांग-

राजाजीपुरम के मुकेश सिंह और भगत सिंह यादव, इलाहाबाद के दीपक कुमार त्रिपाठी को सर्वश्रेष्‍ठ दिव्‍यांग कर्मचारी, बांदा के कुलदीप और कानपुर की कोमल जायसवाल को सर्वश्रेष्‍ठ दिव्‍यांग खिलाड़ी, मेरठ के वीरेंद्र पाल सिंह को सर्वश्रेष्‍ठ सृजनशील दिव्‍यांग वयस्‍क व्‍यक्ति, वाराणसी की प्रतिक्षा सारकी को सर्वश्रेष्‍ठ सृजनशील दिव्‍यांग बालिका, चकबंदी अधिकारी ऋतु सुहास को दिव्‍यांगजन के जीवन सुधारने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ नवीन अनुसंधान पुरस्‍कार, गोरखपुर की पूर्वांचल ग्रामीण सेवा स‍मिति को दिव्‍यांगजनों को बाधामुक्‍त वातावरण बनाने के लिए, पनर्वाससेवाएं देने के लिए लखनऊ, सर्वश्रेष्‍ठ ब्रेलप्रेस का पुरस्‍कार राजकीय ब्रेलप्रेस निशातंगज, सुलतानपुर की रिशा वार्मा और जगदगुरु राम भद्राचार्य विकलांग विवि चित्रकूट के कुलपति प्रो. योगेश चंद्र दुबे को दिव्‍यांगजन केलिए कार्यरत सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्ति और सर्वश्रेष्‍ठ संस्‍था के लिए मोहन रोड की संकेत राजकीय मूक‍बधिर विद्यालय को पुरस्‍कार के लिए चुना गया।

 

 

सरकारी काम को गिनाया-

नगर विकास मंत्री सुरेश खन्‍ना ने सरकारी योजनाओं को गिनाते हुए कहा कि दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग ने दिव्यांगों के लिए बेहतर काम किया है। दिव्यांगों की पेंशन 300 से बढ़कर 500 किया। भोजन के लिए 1200 की राशि को बढ़ाकर 2000 किया। वहीं शादी अनुदान को बढ़ाकर 35000 किया है। पिछले आठ महीनों की बीजेपी की सरकार में दिव्यांगों के लिए कई काम हुए। कई योजनाओं में सफलता भी मिल रही है। दिव्यांगों के लिए लोग भी मदद को आगे आएं।

 

 

दीपक कुमार

सर्वश्रेष्‍ठ कर्मचारी के सम्‍मान से सम्‍मानित हुए दीपक कुमार त्रिपाठी दाएं पैर से अस्थिबाधित हैं। उन्‍होंने बताया कि मुख्‍यमंत्री के हाथों सम्‍मान पाकर बहुत अच्‍छा लग रहा है, लेकिन दिव्‍यांगों के लिए अभी भी बहुत से काम किए जाने बाकी हैं। हालांकि मुख्‍यमंत्री ने जो भी बातें कहीं हैं उनपर काम होगा इसका उन्‍हें पूरा विश्‍वास है। स्‍वच्‍छता और सामाजिक सारोकार को लेकर हम लोग अलख जगाने का काम करेंगे।

दीपक कुमार ने श्रवण बाधित में एमएड की शिक्षा ली और 2006 से रामपुर समेकित शिक्षा योजना में एचआई के पद पर काम कर रहे हैं। विधानसभा निर्वाचन 2017 में उन्‍हें जिलाधिकारी ने दिव्‍यांग आईकॉन के रूप में नियुक्‍त किया था। जिससे दिव्‍यांग जन ज्‍यादा से ज्‍यादा अपने मताधिकार का प्रयोग करें। मुख्‍यमंत्री ने उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ कर्मचारी का सम्‍मा‍न दिया।

 

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news




sex education news