Home Lucknow News Celebrations Of Maha Shivratri In Lucknow City

बिहार म्यूजियम के डिप्टी डायरेक्टर ने डायरेक्टर से की मारपीट

मायावती के बयान से साफ, गठबंधन बनेगा- अखिलेश यादव

कश्मीरः पूर्व मंत्री चौधरी लाल सिंह के भाई को तलाश रही पुलिस, CM के अपमान का केस

गुजरातः आनंद जिले के पास सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत

देवेंद्र फडणवीस बोले, पिछले तीन साल में 7 करोड़ शौचालय बने

...मन मेरा मंदिर, शिव मेरी पूजा

Lucknow | Last Updated : Feb 13, 2018 05:56 PM IST

 

  • शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

  • महाशिवरात्रि पर भक्‍तों ने निकलीं झांकियां


Celebrations of Maha Shivratri in Lucknow City


दि राइजिंग न्‍यूज

लखनऊ।

 

महाशिवरात्रि पर्व पर राजधानी में श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। इसके लिए भक्‍तों की सुबह से ही मंदिरों में कतारें लगनीं शुरु हो गईं थी। कई जगहों पर शिव बारात के साथ प्रसाद का वितरण भी किया गया। इस दौरान लोगों ने व्रत रख कर भगवान भोलेनाथ के दर्शन किए और सुख, समृद्ध‍ि एवं शांति की कामना की। पर्व को लेकर लोगों के बीच भक्ति का उत्‍साह देखते ही बन रहा था। हालांकि इस बार दो दिन महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है।

शिवालयों में बेलपत्र, भांग, धतूरा और दूध के साथ पूजा अर्चना शुरू हुई तो भक्‍तों ने बम-बम भोले के गगनभेदी जयकारों के साथ अपने आराध्‍य का दर्शन किया। पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार आज के ही दिन शिव-पार्वती का विवाह हुआ था। मान्‍यता है कि जो भी भक्‍त भगवान भोलेनाथ की पूजा करता है उसकी सारी मनोकामना पूर्ण होती है। ऐसे में मंदिरों के बाहर लोगों की भारी भीड़ देखी जा सकती है।

सुरक्षा के मद्देनजर मंदिरों के आसपास पुलिस-पीएसी को तैनात किया गया है। ठाकुरगंज में शिव बारात भी बड़े धूम–धाम से निकाली गई। इस दौरान पुलिस-प्रशासन के तमाम अधिकारी मौजूद रहे। कई जगहों पर प्रसाद के रूप में तहरी और पूड़ी-सब्‍जी भी वितरित की गई। हालांकि राजधानी में बुधवार को भी शिवरात्रि मनाई जाएगी इसके लिए सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया गया है।



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...