Rani Mukerji to Hoist the National flag at Melbourne Film Festival

दि राइजिंग न्‍यूज

लखनऊ।

 

जिला प्रशासन ने आतिशबाजी को लेकर सख्‍ती बरती तो एक तिहाई लाइसेंसी ही गायब हो गए। इसका असर यह हुआ कि ऐशबाग के रस्‍तोगी इंटर कॉलेज में लगने वाली व्‍यवसायियों की फुटकर दुकानें घटकर 32 रह गईं। बीते वर्ष की अपेक्षा इस बार सुरक्षा मानक भी बेहद कठोर बनाए गए हैं।

अग्निशमन मानकों के उल्‍लंघन पर प्रशासन ने व्‍यापारियों के लाइसेंस को रद्द करने तक का दम भरा है। इस दौरान जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि इस बार की रिपोर्ट के आधार पर दीपावली के बाद कई लोगों के लाइसेंस रद्द होगें। साथ ही नवीनीकरण के नियमों का भी कठोरता से पालन होगा।

 

 

रस्‍तोगी इंटर कॉलेज में थोक आतिशबाजी विक्रेता फुटकर दुकान लगाने के लिए प्रशासन से अनुमति लेते हैं। प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी यहां पर फुटकर दुकानें लग रही हैं। इस दौरान दुकानों के मानकों को लेकर कई नियम लागू किए गए हैं। दो दुकानों की आपस में दूरी से लेकर फायर फाइटिंग और अन्‍य सुरक्षा उपकरणों पर सख्‍ती बरती जा रही है। बीते दिनों फायर विभाग के निदेशक अरविंद कुमार से लेकर सीएफओ अभय भान पांडेय ने इंटर कॉलेज मैदान का दौरा भी किया था।

 

इस दौरान दुकान के साथ ही कॉलेज की सुरक्षा मानकों को भी परखा गया। प्रशासनिक अधिकारियों में एडीएम संतोष कुमार वैश्‍य और सिटी मजिस्‍ट्रेट विवेक श्रीवास्‍तव ने भी दुकानों को लगाने को लेकर मौके पर जाकर मुआयना किया। सभी रिपोर्टों के आधार पर यहां पर दुकानों की संख्‍या में कटौती की गई है।

 

 

“फायर विभाग की रिपोर्ट और स्‍थलीय जांच के बाद फुटकर आतिशबाजी दुकानदारों को अनुमति दी जाएगी। इंटर कॉलेज में इस बार भी दुकानें लगेंगी, लेकिन इनकी संख्‍या पिछले वर्ष से कम होगी। दीपावली के बाद थोक व्‍यापारियों के लाइसेंस को लेकर जांच रिपोर्ट के आधार पर विस्‍तृत कार्रवाई होगी। इसमें दुकानदारों के लाइसेंस निरस्‍त करने से लेकर उनके नवीनीकरण में भी कठोरता से पालन किया जाएगा।”

कौशल राज शर्मा

जिलाधिकारी

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll