Home Lucknow News Ban On Chinese Crackers In Lucknow Market

लोया केस में SC के फैसले से अमित शाह के खिलाफ साजिश बेनकाब- योगी

POCSO एक्ट में संशोधन पर बोलीं रेणुका चौधरी- देर आए दुरुस्त आए

शत्रुघ्न सिन्हा बोले- त्याग और बलिदान की प्रतिमूर्ति हैं यशवंत सिन्हा

केंद्र सरकार अली बाबा चालीस चोर की सरकार है: शत्रुघ्न सिन्हा

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए AIADMK ने उतारे तीन प्रत्याशी

चाइनीज पटाखों की बिक्री पर धारा 144 लागू  

Lucknow | Last Updated : Oct 12, 2017 06:26 PM IST
  • टीम गठित सिटी मजिस्‍ट्रेट करेंगे छापेमारी
   
Ban on Chinese Crackers in Lucknow Market

दि राइजिंग न्‍यूज

लखनऊ।

चाइनीज पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने के लिए जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। प्रशासन ने चाइनीज पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए इस धारा को लागू किया है। इसके देखते हुए एडीएम पश्चिम ने दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके साथ ही एंटमिनी, लिथियन, मरकरी, आर्सेनिक, लेड, स्‍ट्रासियम, क्रोमेड जैसे पटाखे नहीं बिकेगें।

चाइना मल्‍टी कलर और फैंसी आतिशबाजी का प्रमुख बाजार रहा है। इसके साथ ही देशी पटाखों की अपेक्षा दुकानदारों को चाइनीज पटाखों में ज्‍यादा मुनाफा होता है। इसलिए चाइनीज पटाखों की मांग और बिक्री भी शहर भर में जमकर होती रही है। हालांकि शासन और प्रशासन द्वारा इनकी बिक्री पर रोक लगाने के बाद भी यह पूरी तरह से प्रतिबंधित नहीं हो पाए और चोरी छिपे आज भी बिकते रहते हैं। मामले पर एडीएम पश्चिम संतोष कुमार वैश्‍य ने बताया कि ऐसे कारोबारियों की जांच करते हुए जेल भेजा जाएगा इसी कारण धारा 144 में चाइनीज आतिशबाजी बेचने को शामिल किया गया है।

जांच के लिए गठित की गई टीम

चाइनीज और अन्‍य विदेशी पटाखों पर रोक लगाने के लिए एडीएम ने जांच के लिए टीम तैयार की है। टीम की कमान सिटी मजिस्ट्रेट विवेक श्रीवास्‍तव को सौंपी गई है। उनके अधीन क्षेत्रीय पर्यावरण अधिकारी सहित अन्‍य विभाग के अधिकारी शामिल हैं। यह टीम जल्‍द ही चुने गए क्षेत्रों में छापेमारी करते हुए कार्रवाई करेगी और प्राप्‍त प्रतिबंधित आतिशबाजी को जब्‍त करेगी।

ईंट भठ्ठा भी हुए बंद

दीपावली पर्व को देखते हुए प्रदेश भर के ईंट भठ्ठे को बंद कर दिया गया है। इस संबंध में प्रमुख सचिव रेणुका कुमार ने सभी मंडलायुक्‍त, जिलाधिकारी और निदेशक पर्यावरण को आदेश दिए हैं। इसमें कहा गया है कि बीते वर्ष एनसीआर में धुंध छा जाने जैसी स्थिति प्रदेश में ना हो जाए इसके लिए दीपावली पर्व को देखते हुए अक्‍टूबर माह के अंत तक सभी भठ्ठे बंद रहेंगे।

धारा 144 के अतंर्गत अस्पताल, शिक्षण संस्थान, न्यायालय, धार्मिक और सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थानों से 100 मीटर की दूरी तक आतिशबाजी फोड़ना प्रतिबंधित किया गया है। इसके साथ ही समय का निर्धारण भी किया गया है इसमें सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक ही पटाखा फोड़ने की अनुमति दी गई है। इसके बाद पटाखा फोड़ना अपराध की श्रेणी में रहेगा और व्‍यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

“चाइनीज पटाखों पर रोक लगाने के लिए धारा 144 लागू की गई है। इसके अंतर्गत ऐसे पटाखे बेचना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही साथ एक टीम का गठन भी किया गया है और इसकी कमान सिटी मजिस्‍ट्रेट के हाथ में होगी। छापेमारी करते हुए चाइनीज पटाखों को जब्‍त किया जाएगा।”

संतोष कुमार वैश्‍य

एडीएम पश्चिम


"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555




Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


Most read news


Loading...

Loading...