Home Lucknow News Cash For Bank Going Through Private Transport

विजयवाड़ा: निदेशक एसएस राजामौली की सीएम चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात

कलकत्ता हाईकोर्ट दुर्गा पूजा विसर्जन विवाद पर गुरुवार को फैसला सुनाएगा

दिल्ली: प्रसाद ग्रुप के मालिक के घर CBI की छापेमारी

योगी आदित्यनाथ और केशव प्रसाद मौर्य गुरुवार को लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देंगे

कावेरी जल विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा

Trending :   #Hot_Photoshot   #Sports   #Politics   #Hollywood   #Bollywood

निजी वाहनों में चल रहा बैंकों का कैश

Lucknow | 12-Jan-2017 11:59:25 AM
     
  
  rising news official whatsapp number

  • नोटबंदी के दौरान दिए गए निर्देश बने सिरदर्दी
  • बैंक के नाम पर करोड़ों कैश लेकर निकल रहे बैंककर्मी


Cash for bank going through private transport

दि राइजिंग न्यूज

संजय शुक्ल

12 जनवरी, लखनऊ।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नोटबंदी लागू होन के बाद बैंकों को कैश लाने ले जाने के लिए दी गई सुविधा अब गले की हड्डी बन गई है। दरअसल इस नियम को ढाल बनाकर बैंक कर्मचारी सारे सुरक्षा मानकों को दरकिनार कर करोड़ों रुपये कैश लेकर चल रहे हैं। वह भी बिना समुचित प्रपत्रों के। बैंक कर्मियों की यह हरकत पुलिस पर भारी पड़ रही है।

बैंकों द्वारा इस तरह का कैश ले जाते समय राजधानी में निगोहां, कानपुर, बाराबंकी, गोंडा सहित कई इलाकों मे करोड़ों रुपये पकड़े गए। बुधवार को भी तीन स्थानों पर बैंककर्मी लाखों रुपये की नई करेंसी लेकर जाते पकड़े गए। खास बात यह है कि बैंक की करेंसी ले जाने वाले कर्मचारियों के पास अधिकारपत्र तक नहीं था। सवाल यह है कि बैंक इस तरह से कैश कैसे मंगा रहे हैं।

तीन दिन पहले राजधानी के निगोहां थाने में पकड़े गए पौने दो करोड़ रुपये के मामले में भी कुछ ऐसा ही सामने आया था। यह कैश देर रात करीब डेढ़ बजे वाहन चेकिंग के दौरान पकड़ा गया। इस बरामदगी के बाद रोके गए बैंककर्मी के पास कोई अधिकार पत्र तक नहीं था, न ही देर रात कैश ले जाने की बाबत कोई जवाब। 

यह बैंक रुचि खंड स्थित इंडियन बैंक की चेस्ट से रायबरेली जा रहा था लेकिन निर्धारित व्यवस्था के। नतीजा यह रहा कि पैसा सीज कर कोर्ट में जमा कर दिया गया। आयकर विभाग की जांच में भी कई खामियां पकड़ी गई। ऐसा ही कुछ कानपुर, मेरठ व सहारनपुर में भी सामने आया है।


चुनाव आयोग ने जारी किए निर्देश

भारत चुनाव आयोग ने सभी बैंकों को गाइड लाइन जारी करके कैश परिवहन के दौरान नियमों का पालन करने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने बैंकों के भेजे गए पत्र में कहा है कि जो व्यक्ति कैश लेकर चले, उसके पास बैंक का अधिकार पत्र अनिवार्य रूप से होना चाहिए।


पुलिस ने भेजी रिपोर्ट

एसएसपी मंजिल सैनी ने बताया कि लगातार कई घटनाएं होने के बाद बैंकों से नियमानुसार व पूरे सुरक्षा इंतजाम के साथ ही कैश भेजने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी रिपोर्ट चुनाव आयोग भी भेज दी गई है। उन्होंने कहा कि बिना औपचारिकताओं के जो कैश पकड़ा जाएगा, उसे कोर्ट में जमा करा दिया जाएगा। 



जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

संबंधित खबरें

HTML Comment Box is loading comments...

 


Content is loading...



What-Should-our-Attitude-be-Towards-China


Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll



Photo Gallery
गणपति बप्पा मोरया मंगल मूर्ति मोरया । फोटो - कुलदीप सिंह

Flicker News


Most read news

 



Most read news


Most read news


खबर आपके शहर की