Crowd Rucuks At Sapna Chaudhary Program in Begusaray of Bihar

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

अक्‍सर हम खाली समय में बैठे-बैठे अपने आंख, कान, नाक या शरीर के किसी भी अंग को टच करते या खुजाते रहते हैं। मगर, हम इस बात से अंजान होते हैं कि हमारे शरीर के बहुत सारे अंग ऐसे होते हैं जिन्हें छूना उन्हें भारी पड़ सकता है। इतना ही नहीं इन्हें छूने से इंफेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है और इसके चलते बीमार भी पड़ सकते हैं।

शरीर के वो अंग हैं जिन्हें छूना भारी पड़ सकता है-

  • खाली समय में हम में से कई सारे लोगों को आंखों को टच करना या मसलने की आदत होती है। जैसा आप सब जानते हैं कि हमारी आंखे बहुत सेंसिटिव होती हैं, जो बहुत आराम से इंफेक्शन को पकड़ सकती है। आंखों को रगड़ते समय हमारे हाथों और नाखूनों में जो कीटाणु होते हैं वे आसानी से आंखों में प्रवेश कर सकते हैं। इसलिए आज के बाद कभी भी आखों को बेमतलब टच या मसलने की गलती न करें।

  • एनल में बहुत ज्यादा मात्रा में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जिससे शरीर के दूसरे अंगों से इंफेक्शन फैलने का खतरा बढ़ जाता है। एनल को टच करना भी बीमारियों को न्योता देना है। यह सुपर सेंसटिव एरिया है, इसलिए अब कभी इसे हाथ से टच करने जैसी गलती न करें।

  • बहुत सारे लोग अपनी नाक को उंगली से साफ करते हैं, पर उन्हें ये नहीं मालूम होता कि इस तरह वह अपनी नाक को साफ करने के बजाय उसे गंदा कर रहे हैं। आप सोच रहे होंगे कैसे... तो आपको बता दें, नाक को फिंगर से साफ करते वक्त आपके हाथों के जरिए कीटाणु नाक में प्रवेश कर लेते हैं। ऐसा करने से नेजल इंफेक्शन और फंगल इंफेक्शन हो सकता है। अगर नाक साफ करनी है तो उसका सबसे सही तरीका है कि आप सेनेटाइज टिश्यू का इस्तेमाल करें।

  • अपने आस-पास आपने बहुत से लोगों को देखा होगा जिन्हें नाखून खाने और मुंह में हाथ डालने की आदत होती है, लेकिन अगर आप भी उनमें से एक हैं तो सावधान हो जाए, क्योंकि भले ही आपने हाथ अच्छे से साफ कर रखे हों, पर हाथों में बैक्टीरिया स्किन से चिपके होते हैं, जो आपके मुंह में चले जाते हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement