Amitabh Bachchan on Z Plus Securities to Politicians

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

प्रत्‍येक वर्ष दुनियाभर में चार फरवरी को विश्‍व कैंसर दिवस (वर्ल्ड कैंसर डे) मनाया जाता है। यह एक बहुत ही घातक बीमारी है, जो व्यक्ति को धीरे-धीरे मौत के मुंह में ले जाती है। अनहेल्दी और सुस्त लाइफस्टाइल इस जानलेवी बीमारी का एक अहम कारण है। कई स्टडी में भी साबित हो चुका है कि हमारे खानपान की आदतें हमें कैंसर से सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाती हैं।

ये हैं सबसे आम कैंसर

कैंसर कई प्रकार के होते हैं। इनमें सबसे आम फेफड़ों का कैंसर, ऐसोफागस, पेट, मुंह, लैरिंक्स, लिम्फोमा, सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर हैं। कैंसर में शरीर के किसी भी हिस्से की कोशिकाएं काफी तेजी से बढ़ने लगती हैं। इनसे आस-पास मौजूद टीश्यूज, अन्य कोशिकाएं और ऑर्गन डैमेज होने लगते हैं।

कैंसर के कई कारण हो सकते हैं। इनमें से कुछ मुख्य कारण हैं-

  • जेनेटिक्स- कई बार कैंसर आपकी जींस पर भी निर्भर करता है। वंशानुगत तौर पर भी कई लोगों को कैंसर का खतरा रहता है। कई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि जिन लोगों की पीढ़ी में कैंसर चला आ रहा है, उनको दूसरे लोगों के मुकाबले कैंसर होने की अधिक संभावना होती है। इनमें सबसे ज्यादा खतरा ब्रेस्ट और ओवेरियन कैंसर का होता है।

  • धूम्रपान- कैंसर के कारण होने वाली 30 फीसदी मौतें धुम्रपान के कारण होती हैं। धूम्रपान करने से फेफड़ों, लैरिंक्स, ओरल, नाक, साइनस, एसोफागस, पेट, पैंक्रियाज, किडनी, कोलोन आदि कैंसर होने का खतरा रहता है। वहीं, तंबाकू का सेवन करने वालों में भी कैंसर का अधिक खतरा होता है।

  • डाइट और लाइफस्टाइल- स्टडी के मुताबिक, अन-हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल फॉलो करने वालों में भी कैंसर होने का खतरा दोगुना ज्यादा होता है।

कैंसर से सुरक्षित रहने के उपाय-

  • कई बार मोटापे के कारण भी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपने वजन को कंट्रोल रखने की कोशिश करें।

  • नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें और फिजिकली एक्टिव रहें।

  • हेल्दी चीजों का सेवन करें। अपनी डाइट में ताजी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।  

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement