Mona Lisa to use her personal sari collection for new show

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

हर किसी के जीवन में कभी ना कभी ऐसा समय आता है जब व्यक्ति ना चाहते हुए भी मानसिक तनाव का शिकार हो ही जाता है।

 

हालांकि अपने तनाव की वजहों को रोकना तो हर किसी के बस में नहीं है, लेकिन उन वजहों से खुद को कम से कम परेशान करना आप पर जरूर निर्भर कर सकता है। जिसके लिए सबसे पहले आपको यह बात समझने की जरूरत है कि आप अपने जीवन में किस चीज को कितनी अहमियत देते हो, या कोई चीज आपको कितना ज्यादा इफेक्ट कर सकती है।

 

अगर आपको इन चीजों का ज्ञान है तो आप अपने तनाव पर जरूर कंट्रोल कर सकते हो और अगर आपको फिर भी कुछ समझ नहीं आता है तो परेशान ना हों। क्योंकि हम आपको कुछ ऐसी अहम बातें बता रहे हैं, जिसे अपने जीवन का हिस्सा बनाकर आप अपने मानसिक तनाव को कम कर सकेंगे, जानें क्या हैं वो...

 

 

1. सीधे होकर चलें:

एक शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि अपने सिर को ऊंचा रखकर सीधे चलने से मूड अच्छा होता है। साथ ही कंधों को झुका कर चलने से व्यक्ति के अंदर नेगेटिव विचार आते हैं। इसलिए जितना हो सके सीधे होकर ही चलें।

 

2. एक्सरसाइज करें:

एक नए शोध के अनुसार हफ्ते में कम से कम 3 बार एक्सरसाइज करने से मानसिक तनाव 19 फीसदी तक कम होता है। शोधकर्ताओं की मानें तो एक्सरसाइज करने वालों को कम तनाव होता है, जबकि बहुत तनाव में रहने वाले लोग वो होते हैं जो एक्सरसाइज ही नहीं करते।

 

3. तनाव भरे रिश्ते से बचें:

ऐसे रिश्ते में रहने से बचें जहां आपके पार्टनर को आपकी कोई फिक्र ही ना हो। जो समय- समय पर आपको बेइज्जत करे। क्योंकि ऐसा रिश्ता आपको खुश करने के बजाए तनाव में डाल सकता है।

 

4. समय पर सोएं:

नींद पूरी ना होने के कारण भी व्यक्ति तनाव में आ जाता है। क्योंकि अगर आप सही नींद नहीं लेते तो आपका दिमाग ठीक से काम नहीं करता। जिस कारण आप तनाव के शिकार हो जाते हैं। इसलिए तनाव से दूर रहने के लिए जरूरी है कि आप सही नींद लें।

 

5. खुद के लिए समय निकलें:

फैमिली, फ्रेंड्स और काम में लोग अकसर इतना बिजी हो जाते हैं कि वो खुद को समय ही नहीं दे पाते। जिस कारण भी लोग धीरे-धीरे तनाव में आने लग जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि अपनी बिजी लाइफ में आप अपने लिए कुछ समय जरूर निकालें और उस समय में वो काम करें जिससे आपको खुशी महसूस होती है।

6. डिजिटल डिवाइस से थोड़ी दूरी बरतें:

इंटरनेट और डिजिटल डिवाइस की लोगों को इतनी ज्यादा लत लग चुकी है कि वही उनकी दुनिया बन चुके हैं। जहां इंटरनेट साइंस का एक दिया हुआ वरदान है, वहीं यह लोगों को तनाव में डालने का एक बड़ा कारण भी बन चुका है। यह बात कई शोध में भी साबित हो चुकी है।

 

7. एक समय पर एक ही काम करें:

भाग दौड़ भरे जीवन में समय की बचत के लिए अकसर लोग एक समय पर कई सारे काम करने लगते हैं। एक साथ कई चीजों पर ध्यान देने की वजह से उनका कोई काम ठीक से नहीं हो पाता है। जो लोगों में तनाव का कारण बन जाता है। इसलिए जितना हो सके एक समय पर एक ही काम करें और तनाव से खुद को दूर रखें।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll