Ali Asgar Faced Molestation in The Getup of Dadi

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

आपके किचन में मौजूद हल्दी को आप ज्यादातर सभी सब्जियों में इस्तेमाल करते होंगे। यह न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है साथ ही कई बीमारियों से भी आपको दूर रखने में मदद करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी आपकी आंखों की ऑप्टिक नर्व जिससे आखों की दृष्टि को नुकसान पहुंचता है उसके इलाज के लिए बहुत फायदेमंद है। हाल ही में वैज्ञानिकों ने अध्ययन में पाया है कि हल्दी का इस्तेमाल आई ड्रॉप के तौर पर करके रेटिना कोशिकाओं के नुकसान को कम किया जा सकता है।

वैज्ञानिकों ने चूहों पर परीक्षण कर यह निष्कर्ष निकाला है। इस रिसर्च का प्रकाशन “जर्नल साइंसटिफिक रिपोर्ट्स” में किया गया है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन और ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ताओं के मुताबिक, हल्दी से निकाले गए करक्यूमिन से बनाया गया आई ड्रॉप हमारी आंखों की कई परेशानियों को दूर करने में कारगर है। परीक्षण के दौरान इसे आंख में डालने पर पाया गया कि यह रेटिनल सेल्स को होने वाली क्षति को कम करने में मदद कर सकता है। आको बता दें, यह ग्लूकोमा की शुरुआती लक्षण माने जाते हैं। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन की प्रोफेसर फ्रांसिस्का कॉर्डेरो ने कहा, करक्यूमिन कंपाउंड में संभावना दिखी है। यह ग्लूकोमा व अल्जाइमर रोग के इलाज के लिए मददगार है। इससे लाखों लोगों को मदद मिल सकती है।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement