Hrithik Roshan Career Updates

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत के प्रति जागरूक नहीं रहते हैं। इसका नतीजा ये होता है कि उन्‍हें गंभीर बीमारियां अपने घेरे में ले लेती हैं और साथ ही इससे उनका जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो जाता है। आज हम आपको बताते हैं हेल्दी रहने के कुछ खास टिप्स-

ज्यादा पानी पिएं

सेहतमंद रहने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से शरीर सही तरीके से काम करता है। हर व्यक्ति को दिनभर में कम से 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं।

फल और सब्जियों का अधिक सेवन

फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर मौजूद होता है। हेल्दी रहने के लिए दिनभर में लगभग 5 फलों का सेवन जरूर करें। सुबह के नाश्ते में फलों का जूस लेना फायदेमंद होता है। वहीं, स्नैक्स के रूप में सेब और तरबूज आदि फल ले सकते हैं।

डाइट में चीनी और नमक की मात्रा कम करें

डाइट में नमक का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या होने के साथ दिल की बीमारी होने का खतरा भी रहता है। वहीं, चीनी खाने का स्वाद तो बढ़ाती है लेकिन सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है। कई स्टडी में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है। इसलिए डाइट में चीनी और नमक का कम से कम इस्तेमाल करें।

वजन को कंट्रोल में रखें

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए वजन को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। बढ़ा हुआ वजन कई गंभीर बीमारियों को दस्तक देता है। इनमें प्रमुख रूप से डायबिटीज, हार्ट अटैक और कैंसर जैसी घातक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हेल्दी रहने के लिए हमेशा हेल्दी डाइट फॉलो करें और अपने वजन को कंट्रोल में रखें।

एक्सरसाइज

वजन चाहें कम हो या ज्यादा फिजिकली फिट रहने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज करने से कैलोरी बर्न होती है। दिल सेहतमंद रहता है साथ ही शरीर का सर्कुलेटरी सिस्टम ठीक तरीके से काम करता है। एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। दिनभर में कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज करने की आदत को अपने रूटीन का हिस्सा बना लें।

भरपूर नींद लें

हेल्दी रहने के लिए 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। अच्छी सेहत के लिए एक अच्छी और सुकून-भरी नींद बेहद अहम होती है। कम नींद लेने से सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचता है। नींद की कमी के कारण डायबिटीज, स्ट्रोक और मोटापे का शिकार होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि भरपूर नींद लेने से दिमाग को शांति मिलती है, पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है।  साथ ही इम्यून सिस्टम की क्षमता भी तेज होती है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement