Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

हर कोई चाहता है कि वह सुंदर दिखे और लोग उसे पसंद करें। अब वो चाहे लड़की हो या लड़का। आज हम लड़कों के गोरा होने के लिए टिप्‍स बताने जा रहे हैं, जिन्‍हें अपनाकर वह सुंदर दिख सकते हैं। 

चेहरे को धोएं

स्किन को गोरा बनाने के लिए पहले आपको उसकी सफाई पर ध्यान देना होगा। इसके लिए रोजाना सुबह और शाम अपने फेस को पानी से धोएं। खासकर तक जब आप कहीं बाहर से आए हों। वैसे आप चाहे तो फेस धोने के लिए अपनी स्किन के अनुसार किसी नेचुरल फेस वाश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे फेस पर जमी धूल मिट्टी साफ होती है और फेस अच्छे से क्लीन होता है।

नींबू का रस

फेस साफ करने के लिए आप और तरीकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉटन की मदद से अपने फेस पर नींबू का रस लगायें और 15 मिनट बाद फेस धो लें। नींबू फेस के लिए ब्लीच की तरह काम करता है, जिससे फेस के सभी दाग और धब्बे दूर हो जाते हैं।

बेसन, नींबू का रस और हल्दी

फेस को निखारने के लिए बेसन पैक भी बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए बेसन में हल्दी और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे अपने फेस पर लगाएं। कुछ समय तक रखें और उसके बाद चेहरा साफ कर लें। इसका प्रयोग करने से आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

संतरा

चेहरे के लिए संतरा भी किसी ब्लीच से कम नहीं है। इसमें मौजूद विटामिन सी फेस की रंगत को निखारने में मदद कराता है। इसके लिए संतरे के छिलकों का दो चम्मच पाउडर लें और उसमें तीन चम्मच दही मिला दें। अच्छे से मिलाकर इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं। 15 मिनट तक रखें और उसके बाद गुलाबजल से साफ कर लें।

पूर्ण आहार

स्किन को ग्लो लाने के लिए अपनी डाइट को भी सुधारना होगा, क्योंकि अगर आपकी स्किन को सभी जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलेंगे तो वह अपने आप ही डल हो जाएगी। वहीं, दूसरी तरफ अगर आप अच्छी और बेहतर डाइट लेते हैं तो आपकी स्किन और भी अधिक अच्छी और साफ दिखने लगेगी, क्योंकि आप जो खाते हैं उसका प्रभाव आपकी स्किन पर साफ दिखाई पड़ता है।

दूध

दूध की मदद से भी आप अपनी स्किन के रंग को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप फेस पर कच्चा दूध लगाएं। 15 मिनट रखें और उसके बाद पानी से साफ कर लें।

  • ओलिव आयल की मदद से भी आप अपनी स्किन को गोरा और चमकदार बना सकते हैं।

  • जंक फूड को स्किन और हेल्थ दोनों के लिए नुकसानदेह माना जाता है। ऐसे में अगर आप इस तरह के खाने का लगातार सेवन करते हैं तो आपकी स्किन में मुहांसे और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसीलिए इनसे दूर रहें।

  • किसी भी कॉस्मेटिक को यूज करने से पूर्व उसकी एक्स्पायर डेट और वह किस स्किन टाइप के लिए फायदेमंद है इस बारे में अवश्य जान लें, क्योंकि अगर आपने अपनी स्किन के विपरीत किसी भी कॉस्मेटिक का इस्तेमाल किया तो उसका नुकसान आपकी स्किन को ही उठाना पड़ेगा।

  • स्वस्थ, अच्छी और बेदाग स्किन पाने के लिए पानी की पर्याप्त मात्रा में सेवन करें। दिन में नौ से 12 ग्लास पानी का सेवन करें।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement