Sooraj Pancholi to donate his earnings from satellite shankar to army

दि रा‍इजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए कपल्स को छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। हाल ही में हुई एक स्टडी में इस बात का खुलासा किया गया है कि जो कपल्स अपने रिश्ते में “मैं” की जगह “हम” शब्द का इस्तेमाल करते हैं वो ज्यादा खुश रहते हैं।

इस स्टडी में बताया गया कि “मैं” की जगह “हम” शब्द का इस्तेमाल किसी भी रिश्ते में काफी सकारात्मक असर डालता है। जब लोग हम शब्द का इस्तेमाल करते हैं तो पता चलता है कि व्यक्ति सिर्फ अपने बारे में सोचने की जगह अपने रिश्ते को भी ध्यान रखता है।

इस रिसर्च में करीब 30 स्टडीज को शामिल किया गया, जिसमें 5300 लोगों ने भाग लिया। इस रिसर्च में हिस्सा लेने वाले लोगों पर हुई रिसर्च से पता चला कि “हम” और “हमारे” जैसे शब्दों का इस्तेमाल करने वाले पार्टनर्स ज्यादा खुश रहते हैं। लीड ऑथर अलेक्जेंडर करन ने बताया, इन सारी स्टडीज को एक साथ समझने के बाद हमें बड़ा पहलू समझ में आया कि “हम” कहकर बात करना रिश्ते में स्वतंत्रता और रोमांटिक रिलेशनशिप को दर्शाता है।

शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च में हिस्सा लेने वाले लोगों के संतुष्टि, सकारात्मक और नकारात्मक पहलू के साथ उनकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ जैसे फैक्टर्स को परखा। इस स्टडी के रिजल्ट देखने के बाद लोगों ने सवाल किया कि क्या खुशहाल कपल्स हम कहकर बात करते हैं या हम कहकर बात करने वाले कपल्स खुशहाल रहते हैं? इसके बाद शोधकर्ताओं ने बताया कि ये दोनों ही बातें सही हैं। पार्टनर या खुद के इन शब्दों के इस्तेमाल करने से सोचने का तरीका बदल जाता है जिससे आपका रिलेशनशिप बेहतर होता है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement