Anushka Sharma Sui Dhaaga Memes Viral on Social Media

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

अवसाद वैसे तो ये ज्यादा गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन अगर समय रहते इसके बारे में जानकारी न हो तो बाद में मुसीबत बढ़ जाती है। डिप्रेशन किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। दिमाग की नसों में सूजन के कारण डिप्रेशन की समस्या होती है। यह एक मानसिक सेहत को प्रभावित करने वाली समस्या है।

अगर मानसिक सेहत को सही रखना है तो उसके लिए बहुत जरूरी है कि दिमागी उत्तेजना को शांत रखा जाए। यह तभी संभव हो पाएगा जब शरीर को पोषक तत्वों से भरपूर आहार मिले।

डिप्रेशन बिना दवाई या स्पेशल ट्रीटमेंट की बजाए कुछ फूड्स को खाकर भी ठीक किया जा सकता है। जानें क्या हैं वह फूड्स-

 

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। जैसे पालक, मेथी, सलाद आदि के सेवन से ब्रेन डैमेज और शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले कैंसर की संभावना को कम करता है।

फल

ज्यादातर फलों में भी सभी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। खासतौर पर सेब में फाइबर, आयरन और एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

 

बीज

डाइट में अनाज व बीज शामिल करना भी सेहतमंद रहता है। इससे  ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो अलजाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों के होने की संभावना को कम करता है।

अखरोट

अखरोट का नियमित सेवन दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे मूड सही रहता है और इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग को सही तरह से काम करने के लिए मददगार साबित होता है। इसे खाने से डिप्रेशन के चांसेस बहुत कम हो जाते हैं।

 

प्‍याज

प्याज भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट का गुण खराब कोशिकाओं की मरम्मत के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही यह कैंसर होने की संभावना को भी कम करता है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Public Poll

Readers Opinion