Irrfan Khan Writes an Emotional Letter About His Health

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

कई बार मन में टैटू बनवाने का ख्याल आता है मगर उससे होने वाले नुकसान के बारे में सोच कर हम मन बदल लेते हैं। वहीं मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मिलकर एक ऐसा टैटू तैयार किया है जो आपके शरीर के लिए डॉक्टर का काम करेगा।

शोधकर्ताओं ने एक ऐसे टैटू को खोज निकाला है जो डायबटीज के मरीजों के लिए काफी खास है। टैटू का रंग शुगर लेवल के अनुसार बदलेगा और आपको पता चल जाएगा कि आपको कब इंसुलिन लेना है। शरीर में ग्लूकोज के लेवल के आधार पर टैटू का कलर पिंक से पर्पल होगा जिससे पेशेंट शुगर के लेवल को खुद मॉनिटर कर सकते हैं। यह ठीक ऐसे डॉक्टर की तरह है जो सिर्फ आपके शरीर पर ही नजर लगाए रहता है। इन टैटू का नाम बायोसेंसर टैटूज’ रखा गया है। यह शरीर के कॉन्टेक्ट में आते ही शुगर लेवल के बेस पर अपना रंग बदल लेगा। 

 

चार बायोसेंसर का किया इस्तेमाल 
पारंपरिक टैटू की तरह इसमें साधारण इंक का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसमें चार बायोसेंसर का इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर में होने वाले बदलाव पर अपनी प्रतिक्रिया देते हैं और रंग बदलते हैं। इसके लिए टैटू के अंदर एक मेटाबोलिक प्रक्रिया होती है।    

 

बन चुका है बोलने वाला टैटू
अमेरिका में रहने वाले नेट सिगॉर्डकर ने अपनी पत्नी को सरप्राइज देने का काफी अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है। नेट ने एक ऐसे टैटू की खोज की है जो देखने में आकर्षक तो होगा। साथ ही आवाज भी निकाल सकेगा। इसे साउंट वेव टैटू कहा जाता है। इस साउंड वेव टैटू में आप एक एप के जरिए टैटू की आवाज सुन सकते हैं। 

 

बारीकी से उकेरा जाता है साउंड टैटू
 इस खास प्रकार के टैटू को बनवाने के लिए साउंडट्रैक को बड़ी ही बारीकी से टैटू में उकेरा जाता है। इसके बाद जैसे ही आप स्किन मोशन एप को टैटू के ऊपर स्कैन करते हैं, तो उससे आवाज निकलने लगती है। यह आवाज कोई मैसेज, गाना या फिर कोट भी हो सकता है। हालांकि यह टैटू अभी भारत में लॉन्च नहीं किया गया है। 

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

The Rising News

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll