Rajashree Production Declared New Project After Three Years of Prem Ratan Dhan Payo

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

हर व्‍यक्ति सफल होने और बड़ा इंसान बनने का ख्‍वाब देखता है। मगर, कई बार लाख कोशिशें करने के बाद भी हम अपनी लाइफ में सफल नहीं हो पाते। बार-बार प्रयास करने के बाद भी असफलतों का मुंह देखना पड़ता है। कुछ लोग तो हर काम में मिलने वाली हार से इतने ज्यादा टूट जाते हैं कि किसी भी इंसान को सलाह देना ही बंद कर देते हैं।

ऐसे व्‍यक्ति को लगता है कि वह किसी को सलाह देने के काबिल ही नहीं है लेकिन ऐसा नहीं है। जब आप दूसरों को सलाह देना शुरू करते हैं तो खुद के सफल होने की संभावना भी 65 फीसदी से ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसा हाल ही हुई रिचर्स में साबित हुआ है।

रिसर्च में ये रिजल्‍ट आया सामने

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन और यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के मोटिवेशन से जुड़ी एक रिसर्च में पाया गया कि भले ही कोई व्यक्ति खुद हार रहा हो। मगर जब वो किसी और को सलाह देने लगता है तो उसके अंदर का आत्मविश्वास बढ़ने लगता है। इस वजह से उसके खुद के सफल होने की संभावना 65 फीसदी से ज्यादा बढ़ जाती है।

कितने लोगों पर हुई रिसर्च

इस शोध में दो हजार से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया। इन 2 हजार लोगों में से 68 फीसदी बेरोजगार लोगों ने कहा कि दूसरों को नौकरी ढूंढने का रास्ते बताने के बाद खुद के लिए नौकरी ढूंढना काफी आसान हो गया।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement