Golmal Starcast Will Be in Cameo in Ranveer Singh Simba

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

एक बार फिर दिल्ली -एनसीआर की आबो-हवा जहरीली हो गई है। यहां के लोग जिस हवा में सांस ले रहे हैं वह खतरे के निशान से ऊपर चली गई है। लोगों को सांस लेने में तकलीफ, सिर व सीने में दर्द, सर्दी-जुकाम, कफ और आंखों में जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। खासकर यह जहरीली हवा सबसे ज्यादा बच्चों को परेशान कर रही है। ऐसे में आपको अपनी हेल्थ को लेकर और ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। इसके लिए विटामिन C, ओमेगा थ्री फैटी एसिड, शहद, अदरक और लहसुन जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आप वायु प्रदूषण के बुरे प्रभाव से खुद को काफी हद तक बचा सकते हैं।

 

वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों से अपने परिवार और बच्चों को बचाने के लिए आपको अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए:

 

शहद, तुलसी, गुड़

अगर आपको खांसी-जुकाम या सांस लेने में दिक्क्त हो रही है तो एक चम्मच शहद में अदरक का रस मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

शहद और गुड़ एक ऐसा कॉम्बिेनेशन है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती देता है। यह आपको हवा में फैल रहे प्रदूषण से बचाने के साथ ही अन्य बीमारियों के प्रभाव से भी बचाता है।

अगर आपको कफ की शिकायत है तो कुटी हुई काली मिर्च को शहद में डालकर खाएं। इसे खाने से आपकी छाती में जमा कफ साफ हो जाएगा। यही नहीं यह आपके शरीर की भी सफाई करता है।

कफ और सर्दी-जुकाम में तुलसी और दालचीनी की चाय काफी फायदेमंद है।

 

लहसुन

इम्यूनिटी बढ़ाने में लहसुन भी काफी असरदार है। इसमें एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो कफ से निजात दिलाने में मदद करती हैं। खाली पेट लहसुन खाने से काफी फायदा होता है। अगर आप कच्चा लहसुन नहीं खा सकते तो इसे पकाकर भी खा सकते हैं। ध्यान रहे कि लहसुन खाने के आधे घंटे बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए।

 

विटामिन C

अधिक से अधिक मात्रा में विटामिन सी की खुराक लें। इसके लिए आंवला, संतरा, नींबू और अमरूद जैसी विटामिन सी से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। आंवले और एलोवेरा का जूस भी त्वचा को प्रदूषण से बचाने में काफी फायदेमंद है।

 

ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड वायु प्रदूषण से आपके दिल की सुरक्षा करते हैं। यह हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड अखरोट, मूंगफली, अलसी, सूरजमुखी, सरसों के बीज, कनोडिया या सोयाबीन, स्प्राउट्स, टोफू, गोभी, हरी बीन्स, ब्रोकली, शलजम, हरी पत्तेदार सब्जियों और स्ट्रॉबेरी में काफी मात्रा में पाया जाता है।

 

सब्जियों का सूप

त्व्चा पर वायु प्रदूषण के प्रभाव को रोकने के लिए गाजर, टमाटर, अदरक, लहसुन और मूली की सब्जिबयों का सूप बनाकर पीएं।

 

मल्टी विटामिन टैबलेट

प्रदूषण के नकारात्मवक प्रभाव से खुद को बचाने के लिए आप मल्टी विटामिन टैबलेट भी ले सकते हैं। इससे आपके शरीर की इम्यूसनिटी में इजाफा होगा।

 

खूब पानी पिएं

आप लाख कोशिश कर लें लेकिन इस जहरीली हवा को अपने शरीर के अंदर जाने से नहीं रोक सकते। ऐसे में शरीर के अंदर के जहरीले तत्वों को बाहर निकालने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement