Golmal Starcast Will Be in Cameo in Ranveer Singh Simba

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

जहरीला स्मॉग सिर्फ सेहत को ही नहीं बल्कि स्किन को भी काफी बुरी तरह से नुकसान पहुंचा रहा है। दिल्ली ही नहीं, अन्य शहरों में भी एयर पॉल्यूशन की दिक्कत है। 2016 में जारी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के टॉप 20 एयर पॉल्युटेड शहरों में करीब आधा इंडिया मौजूद हैं। ऐसे में स्किन को खास ख्याल की जरूरत होती है। स्किन एक्सपर्ट की मानें तो प्रदूषण हमारी स्किन का सबसे बड़ा दुश्मन होता है।

दरअसल, हवा में मौजूद डस्ट हमारी स्किन की कोशिकाओं मे ऑक्सीजन के स्तर को कम कर देता है। स्किन में ऑक्सीजन की कमी के कारण समय से पहले ही स्किन में झुर्रियां पड़ जाती हैं। साथ ही यह डस्ट में मौजूद फ्री रेडिकल्स स्किन को पूरी तरह से डेमेज करने के साथ कोलेजन को बनने से रोकता है।

प्रदूषण से सिर्फ झुर्रियां ही नहीं बल्कि स्किन रुखी पड़ जाती है, स्किन पर एलर्जी की वजह से जगह-जगह लाल धब्बे पड़ जाते हैं और कील मुहांसे भी काफी ज्यादा निकलने लगते हैं। लेकिन हम आपको ऐसे उपाय बता रहें जिसे ट्राई करके आप अपनी स्किन को इस जहरीले स्मॉग के कहर से बचा सकते हैं।

1. रोजाना हर 4 घंटे बाद अपने स्किन पर क्लींजर और टोनर लगाएं।

2. यूवी रेज से अपनी स्किन को बचाने और फ्रेश रखने के लिए रोजाना सन स्क्रिन जरूर लगाएं।

3. जर्म्स से होने वाले इंफेक्शन से बचने के लिए अपने हाथों पर हमेशा सेनिटाइजर लगाएं।

4. अपने चेहरे को बार बार छूनें से बचें। क्योंकि ऐसा करने से आपके हाथों के जर्म्स आपके चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

5. हवा में मौजूद डस्ट आपकी स्किन के छिद्र को बंद कर देती है, जिससे स्किन सांस नहीं ले पाती। इससे आपकी स्किन में ब्लैक हेड्स और कील मुहांसे निकल आते हैं। इसलिए हफ्ते में 2 बार स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें, खासकर जिनकी ऑयली स्किन है।

6. दिन में तकरीबन 4 लीटर तक पानी पिएं। घर से बाहर निकलते वक्त भी पानी पिएं। इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई सही बनी रहेगी और वातावरण में मौजूद जहरीली गैसें अगर ब्लड तक पहुंच भी जाएंगी तो कम नुकसान पहुंचाएंगी।

7. ऐसे जहरीले स्मॉग में बाहर जाना सबकी मजबूरी होती है। लेकिन बाहर से आने के बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से जरूर धोएं।

8. नहाने के बाद हल्के हाथों से तौलिए का इस्तेमाल करें। संभव हो तो नहाने के तुरंत बाद नारियल के तेल से या किसी ऑयली बॉडी लोशन से पूरे शरीर पर मसाज करें।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement