Rani Mukerji to Hoist the National flag at Melbourne Film Festival

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

अगर आपकी नई-नई शादी हुई है और आप हनीमून पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है। ये परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन्स आपको परफेक्ट मोमेंट्स देने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगी...

1.औली:

धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है तो यहीं है। आप यहां कि कड़कड़ाती ठंड में अपने पार्टनर के साथ काफी मज़े कर सकते हैं। औली उत्तराखंड के हिमालयन माउंटेन में स्थित है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ स्कीइंग और कई एडवेंचर्स का मज़ा ले सकते हैं। सर्दियों का स्नोफॉल काफी ज्यादा रोमांटिक साबित होगा।

कैसे पहुंचे: औली के सबसे करीब रेलवे स्टेशन में हरिद्वार और ऋषिकेश आते हैं। यहाँ से आपको जोशीमठ की बस मिल जाएगी और उसके बाद एशिया की सबसे लम्बी केबल कार सफ़र में खूबसूरत नजारों का मज़ा लेते हुए आप अपने डेस्टिनेशन औली पहुंच सकते हैं।

 

2. दमन दीव:

अगर आप एडवेंचरस हैं और खूबसूरत बीच और लव बर्ड्स के बीच रोमांस फरमाना चाहते हैं तो यही आपके सपनों को पूरा करने की जगह है।

कैसे पहुंचें: वापी स्टेशन से 12 किलो मीटर की दूरी पर दमन है। यहाँ पहुँचने के लिए आराम से आपको कोई भी साधन मिल सकता है।

 

3. तवांग:

अगर आप संस्कृति और प्रकृति की खूबसूरती को एक साथ देखना चाहते हैं तो तवांग से बेहतर जगह आपके लिए कोई नहीं हो सकती। ये अरुणाचल प्रदेश के उत्तरी-पश्चिम हिस्से में है। इसको द मैजिकल लैंड भी कहा जाता है।

कैसे पहुंचें: तेजपुर रेलवे स्टेशन से 324 किलोमीटर दूर है तवांग। तेजपुर से आसानी से आपको तवांग जाने के लिए बस या कार का साधन मिल जाएगा।

 

4. कसौली:

कसौली भी देश के रोमांटिक डेस्टिनेशन्स में से एक है। ये हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाके में है। ये जगह फर, रोडोडेंड्रॉन, अखरोट, ओक और विलो के लिए प्रसिद्ध है। यहां फैली हरियाली आपका मन मोह लेगी। झीलों से सजी ये जगह काफी खूबसूरत है।

कैसे पहुंचें: कसौली से 40 किलोमीटर दूर है कालका जहाँ तक रेल से पहुंचा जा सकता है। कालका से कसौली आप बस से जा सकते हैं।

5. कोडगु:

कोडगु भारत के खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है। ये कर्नाटक के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में है। ये जगह उन कपल्स के लिए परफेक्ट है जो पहाड़ों के बीच अपना हनीमून मनाना चाहते हैं। हरे भरे बगीचे, कॉफी की खुशबू और नारंगी फूलों से सजी ये जगह नवविवाहित जोड़ियों को आकर्षित करता है। इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहते हैं।

कैसे पहुंचें: मैसूर रेलवे स्टेशन से 107 किलोमीटर दूर है कोडगु। ये रास्ता आप बस से कवर कर सकते हैं।

 

6. मनाली: हनीमून के लिए सबसे उपयुक्त डेस्टिनेशंस में से एक है मनाली। चारों ओर हरियाली, खूबसूरत फूलों के बगीचे, बादलों को छूते पहाड़ जिनके बीच से निकलते झरने, नेचुरल सुंदरता से भरपूर मनाली न्यूली मैरिड कपल्स के लिए एक शानदार और आकर्षक हनीमून स्पॉट है। कुल्लू घाटी में स्थित मनाली की वादियों की तो बात ही निराली है, जहां सर्दियों के मौसम में पूरे इलाके में बर्फ की सफेद चादर बिछ जाती है।

कैसे पहुंचें: चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से मनाली के लिए बस लेना सबसे आसान रास्ता है।

 

7.  माउंट आबू:  जैसे कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहते हैं, वैसे ही माउंट आबू को राजस्थान का स्वर्ग  कहा जाता है। नीलगिरि की पहाड़ियों पर बसे माउंट आबू का  वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता राजस्थान के अन्य शहरों से एकदम अलग है। यहां की नक्की झील एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है। यहां नक्की का मतलब है नख यानी नाखून। दरअसल, इस झील के बारे में मान्यता है कि एक हिन्दू देवता ने अपने नाखूनों से खोदकर यह झील बनाई थी। इसलिए इसे 'नक्की' नाम से जाना जाता है।

कैसे पहुंचें: माउंट आबू जाने के लिए आप दिल्ली से “आबू रोड” रेलवे स्टेशन तक का सफ़र तय कर सकते हैं। मौंत आबू यहाँ से 28 किलोमीटर की दूरी पर है।

 

8. दार्जीलिंग: 'क्वीन ऑफ हिल्स' के नाम से मशहूर दार्जीलिंग हमेशा से एक बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन रहा है। कभी सिक्किम का हिस्सा रहे इस हिल स्टेशन की सबसे बड़ी खासियत है यहां के चाय बागान। दूर-दूर तक फैले हरी चाय के खेत देख लगता है मानो धरती पर हरी चादर बिछी हो। एक समय दार्जीलिंग अपने मसालों के लिए मशहूर था लेकिन अब चाय के लिए ही ये विश्वर स्त र पर जाना जाता है। यहां स्थित प्रत्येेक चाय उद्यान का अपना-अपना इतिहास और अपनी खासियत है।

कैसे पहुंचें: दार्जिलिंग पहुँचने के लिए आप सीधे दार्जीलिंग रेले स्टेशन का टिकेट कटाएँ और आराम से दार्जिलिंग जाएं।

 

9. अंडमान-निकोबार: अगर आपको पानी से खास लगाव है तो अंडमान निकोबार आईलैंड आपके लिए सही रहेगा। बंगाल की खाड़ी में स्थित और हिन्द महासागर की जल सीमा से सटा अंडमान-निकोबार द्वीप समूह वास्तव में 300 से अधिक खूबसूरत द्वीपों और टापुओं का बड़ा समूह है, जहां पन्ना और मूंगे की चट्टानें भी मौजूद हैं। सफेद बालू वाले सुंदर समुद्र तट हैं, जहां पानी के किनारे कतार में लंबे-लंबे नारियल के पेड़ काफी आकर्षक नजर आते हैं।

कैसे पहुंचें: दिल्ली से अंडमान जाने का कोई सीधा रास्ता नहीं है। या तो आप दिल्ली से गो एयर फ्लाइट से पोर्ट ब्लेयर पहुंच सकते हैं। सबसे सस्ता और अच्छा रास्ता है दिल्ली से कोलकाता जाकर वहां से स्पाइस जेट लेना।

10. शिमला: अगर आपके पास समय बेहद कम है तो शिमला आपके लिए सबसे उपयुक्त हनीमून डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। पहाड़ी ढलानों पर बने मकानों और खेतों, देवदार, चीड़ और माजू के जंगलों से घिरा शिमला बहुत आकर्षक दिखाई देता है। देश के सबसे ज्यादा खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक शिमला को 7 पहाड़ियों का शहर भी कहा जाता है। सुरंगों और हरी-भरी पहाड़ियों से गुजरते हुए टॉय ट्रेन से कालका से शिमला का सफर बेहद सुखद और रोमांचक होता है।

कैसे पहुंचें: शिमल रेलवे स्टेशन से तकरीबन हर बड़ा रेलवे स्टेशन का रूट जुड़ा हुआ है।

 

11. केरल: केरल को कुदरत ने बड़ी खूबसूरती से संवारा है इसलिए हनीमून के लिए केरल सबसे उपयुक्त जगह है। ऊंचे-ऊंचे पहाड़, शानदार समुद्री किनारा, नारियल और खजूर के पेड़ों के झुरमुट के बीच में से नाव पर सवारी, चारों ओर हरियाली और बेहद खूबसूरत नजारे- ये सब हैं केरल की खूबसूरती की असली पहचान। इन रुमानी नजारों में प्यारभरे दिलों की धड़कनें बढ़ना स्वाभाविक हैं।

कैसे पहुंचें: ट्रेन या फ्लाइट से आप आराम से केरल के सुन्दर नजारों का मज़ा ले सकते हैं।

 

12. ऊटी: ऊटी को देश के सबसे खूबसूरत, शांत और प्रदूषणरहित हिल स्टेशनों में शामिल किया जाता है। ऊटी की इसी खासियत की वजह से यहां कई फिल्मों की शूटिंग होती रहती है। नीलगिरि की खूबसूरत पहाड़ियां, चारों ओर हरियाली, बेहद आकर्षक झील, कुदरत के सुंदर-सुंदर नजारे यानी कि हनीमून के लिए एकदम परफेक्ट मौहाल। 

कैसे पहुंचें: उदागमंडलम रेलवे स्टेशन से ऊटी 1 किलोमीटर या उससे कम ही दूरी पर है।

 

13. डलहौजी: हिमाचल प्रदेश में बसा डलहौजी हिल स्टेशन एक खूबसूरत और शानदार हनीमून डेस्टिनेशंस में से एक है। 5 पहाड़ों पर बसा ये शहर लगभग 14 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। चूंकि डलहौजी शहर ब्रिटिश गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौजी के नाम पर ही रखा गया है इसलिए यहां आपको ब्रिटिश आर्किटेक्चर ब्रिटिश की झलकियां आसानी से देखने मिल जाएंगी।

कैसे पहुंचें: पठानकोट से 80 किलोमीटर दूर है डलहौजी। पठानकोट से डलहौजी की आपको बस मिल जाएगी।

 

14. गोवा: भारत के सबसे फेवरेट हनीमून डेस्टिनेशंस में शुमार है गोवा। खूबसूरत बीचेस, शानदार मौसम, काजू की मादक फेनी और बेहतरीन नाइट लाइफ का मजा ही कुछ और है। गोवा के खूबसूरत और शानदार समुद्री तटों की लंबी लिस्ट में कैलेंगुट बीच, अंजुना बीच, बागा बीच, बागाटोर बीच, सिंकेरियन बीच, पालोलेम बीच और मीरामार बीच प्रमुख हैं।

कैसे पहुंचें: गोवा के मेजर रेलवे स्टेशन से सारे बड़े स्टेशन जुड़े हुए हैं। आप दिल्ली से आराम से गोवा ट्रेन्स से पहुंच सकते हैं।

 

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll