Sanjay Dutt invited Ranbir and Alia For Dinner

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

सभी महिलाएं एक साथ कई काम कर लेती हैं। फिर वह बच्चे को संभालना हो या परिवार का ध्यान रखना। घर के काम हों या फिर जॉब पर भागना। महिलाएं हर काम में माहिर होती हैं। एक साथ कई काम निपटाना उनकी आदत में शामिल है। एक काम बीच में रोककर दूसरा काम आसानी से निपटाना महिलाएं ही कर सकती हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वह ऐसा कैसे कर पाती हैं? जबकि यही कार्य करना पुरुषों के लिए काफी मुश्किल भरा साबित होता है। वे काम को निपटाने की बजाय और फैला देते हैं।

एक अध्ययन से पता चला है कि “कई काम एक साथ करने के लिए पुरुषों को अपने दिमाग को ज़्यादा एक्टिव बनाना पड़ता है और ज्यादा एनर्जी खर्च करनी पड़ती है। वहीं महिलाओं का दिमाग एक काम रोककर तुरंत दूसरा काम करने में माहिर होता है”। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि महिलाओं और पुरूषों के मस्तिष्क में अलग-अलग भाग ज़्यादा एक्टिव होते हैं। स्टडी में करीब 140 स्वस्थ वालंटियर्स को शामिल किया गया था, जिनमें 69 पुरुष और 71 महिलाएं शामिल थीं। इन सभी की उम्र 20 से 65 वर्ष के बीच थी।

अध्ययन के दौरान इन्हें अलग अलग काम दिए गए और फंक्शनल एमआरआई सहित उनपर अलग मेडिकल एक्सपेरिमेंट्स भी किए गए। इससे पता चला कि एक साथ कई काम करने या एक काम रोककर तुरंत दूसरा काम करने के दौरान महिलाओं को ज़्यादा एनर्जी खर्च नहीं करनी पड़ती है।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll