Home Life Style Many People Find It Difficult To Make Friends

गुजरात में एक करोड़ की चरस के साथ 2 लोग गिरफ्तार

J-K: अनंतनाग में पुलिस ने राइफल छीनने की कोशिश की विफल

विपक्ष पर PM मोदी का हमला, कहा- कट्टर दुश्मनों को भी बना दिया दोस्त

भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रही जांच की वजह से जेल में हैं 4 पूर्व CM: मोदी

राजनीति रिश्ते-नातों के लिए नहीं, बल्कि समाज के लिए कर रहे हैंः PM मोदी

क्या आप भी नहीं कर पाते दोस्ती? ये पढ़िए..

Life Style | Last Updated : Sep 17, 2017 03:46 PM IST


Many People Find it Difficult to Make Friends


दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

दोस्त बनाना सभी को अच्छा लगता है। जब भी हम किसी से मिलते हैं तो अपनी छवि इस तरह से बनाते है जिससे वो हमसे प्रभावित हो जाए। हमारी आदतें और व्यवहार लोगों को प्रभावित करने में बहुत बड़ा योगदान देती हैं।

जब भी हम नए लोगों से मिलते हैं तो फिर अपने व्यवहार और बातों की वजह से उनके साथ ही रम जाते हैं।लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कि नए लोगों से मिलने, उनसे बातें करने या दोस्ती करने में थोड़ा असहज महसूस करते हैं। कभी कभी हम चाहकर भी अपनी अच्छी छवि नहीं बना पाते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या वजह है जो हम आसानी से किसी से दोस्ती नहीं कर पाते हैं-

1.वक्त ना दे पाना:

दोस्ती एक खास रिश्ता है जो हर रिश्तें की तरह फलने-फूलने के लिए समय लेता है। अगर आप उसमें वक्त नहीं देंगे तो धीरे-धीरे इसका असर कम होता पाएंगे। इससे ‌‌रिलेशन धुंधले पड़ने लगते हैं।

इसकी गरमाहट ठंडी होती जाती है। दोस्ती हमेशा समय के साथ ही मजबूत होती है इसलिए उसमें समय तो देना ही पड़ेगा। जो लोग हमेशा अपने किसी मित्र या सम्बन्धी को किसी भी कारणों के साथ समय नहीं देते हैं या दे पाते हैं अक्सर उनके पास सच्चे दोस्तों की कमी देखी जाती है।

2. आप खुद बढ़ कर रिश्ता नहीं बनाते:

अक्सर हम लोगों से खुद आगे बढ़कर बात नहीं करते हैं, किसी को भी दोस्ती के लिए अपनी तरफ से अप्रोच नहीं करते हैं। ऐसे में लोगों को हमारे बारे में भ्रम हो सकता है कि हमारा नेचर ही ऐसा होगा या हम किसी से बात करना पसंद ना करते हों और वो भी अपनी तरफ से आकर आपसे बात ना करें। दोस्ती की शुरुवात अपनी तरफ से ही करनी चाहिए आखिर ताली दोनों हाथों से ही बजती है।

3. आप किसी भी व्यक्ति में कोई रोचकता नहीं दिखाते:

दोस्त ना बना पाने की बड़ी वजह ये भी है कि आप किसी भी व्यक्ति में कोई रोचकता दिखा नहीं पाते। ऐसा हो सकता है कि आपको उस व्यक्ति में इंट्रेस्ट हो, लेकिन आप अपने शर्मीले व्यवहार की वजह से ऐसा ना कर पाते हों।

ऐसा भी हो सकता है कि आप सच में काम को इतनी तवज्जो देते हैं कि आपको लोगों में कोई इंट्रेस्ट ना आता है। लेकिन इससे बचिए और उन्हें जानिए। जानने और समझने से कई बार लोगों को बेस्ट फ्रेंड्स मिल जाते हैं।

4. नए आइडिया और एक्टिविटीज के लिए तैयार रहना हमेशा:

सामान्य तौर पर जिंदगी के कई पड़ावों को आपको अपने पुराने दोस्तों का साथ छोड़ना पड़ता है और नए ग्रुप को ज्वॉइन करना पड़ता है। जैसे की हॉस्टल में रहने पर हम हॉस्टल फ्रेंड्स के साथ रहते हैं पर एक वक्त बाद हमें ऑफिस में जाकर नए ग्रुप में शमिल होना पड़ता, शहर बदलने से भी ये सब बदलाव आपना संभव है।

लेकिन इस सब के बीच एक चीज जो आपको नहीं भूलना है वो है ग्रुप में नई एक्टि,वीटज करवाना। आइडियाज से भरे इसांन को सभी पसंद करते हैं और आपकी छवि भी सकारात्मक होती है।

5. अपने व्यवहार से लोगों को खुद से दूर ना करें:

कभी कभी लोग हमसे सिर्फ इसलिए दूर भागते हैं क्योंकि हम उनके या दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं। अगर आपको बात-बात पर गुस्सा आता है, आप घोर स्वार्थी हैं, दोस्तों को वक्त देना काम जैसा लगता है तो जरूर आपकी पर्सनैलिटी में कमी है जिसको ठीक करने की जरूरत है। आप अच्छी आदतों को अपनाकर इससे पीछा छुड़ा सकते हैं।

 



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...