Arjun Kapoor and Malaika Arora Affair Updates

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

आयुर्वेद की मानें तो घी का रोजाना सेवन न सिर्फ मोटापा दूर करता है बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है। आइए जानते हैं घी से जुड़े ऐसे ही 5 सेहतमंद फायदे।

मोटापा दूर करता है घी

घी का सेवन करने से व्यक्ति अपने मोटापे से निजात पा सकता है। देसी घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉल्जिम को सही रखता है। इससे वजन कंट्रोल में रहता है। गाय के घी में कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता। यह शरीर में जमे, जिद्दी फैट को पिघलाकर मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है। जिसकी वजह से व्यक्ति मोटापे का शिकार नहीं बनता।

 

कब्ज दूर करता है घी

गाय का घी सेहत के बेहद फायदेमंद होता है।इसका सेवन करने से कब्ज जैसी कई बीमारियां दूर होती है। आयुर्वेद के अनुसार देसी घी पित्त का शमन करता है। घी का सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और व्यक्ति को कब्ज की शिकायत नहीं रहती है।

हार्मोन करता है संतुलन

देसी घी में विटामिन A, विटामिन K2, विटामिन D, विटामिन E जैसे पोषक तत्व मौजूद होने से ये हार्मोन निर्माण और संतुलन करने में मदद करता है। यही वजह है कि गर्भवती स्त्रियों के साथ स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए घी का सेवन उत्तम माना गया है।

 

हड्डियां होती हैं मजबूत

घी में भरपूर मात्रा में विटामिन के मौजूद होता है, जो आपकी हड्डियों तक कैल्शियम पहुंचाने में सहायक होता है।आयुर्वेद के अनुसार, इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों के लिए जरूरी तरल पदार्थ का निर्माण करते हैं, जिससे जोड़ मजबूत होते हैं।

त्‍वचा और बालों के लिए फायदेमंद

देसी घी से रोजाना फेस की मसाज करने से त्‍वचा की खोई नमी वापस आ जाती है। जिसकी वजह से त्‍वचा का रूखापन खत्म होकर त्वचा की कांति बढ़ जाती है। इसके अलावा बालों को काला, घना और चमकदार बनाने के लिए सिर पर देसी घी से मालिश करनी चाहिए।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement