Actress Parineeti Chopra is also Going to Marry with Her Rumoured Boy Friend

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क। 

 

अख़बार पढ़ते पढ़ते एक खबर पर नज़र टिक गई। खबर थी कि एक शादी-शुदा जोड़े में झगड़ा हो गया था। किस बात पर? दोनों ने ही फेसबुक पर फेक यानी नकली प्रोफाइल्स बनाई थीं। एक दूसरे के टच में आए। पता नहीं था कि दोनों के नकली प्रोफाइल के पीछे असली लोग कौन हैं। फेसबुक पर प्यार हुआ। लड़की ने लड़के को मिलने बुलाया। आमने-सामने आए दोनों तो स्यापा हो गया। काटो तो खून नहीं। झगड़ा हुआ। मामला किसी तरह सलटाया गया।

ऐसे कई मामले आते रहते हैं सामने। कुछ में तो मामला ऐसे ही सुलटा दिया जाता है बातचीत करके। कुछ में खून खराबे तक की नौबत आ जाती है। फिर मामला सुर्ख़ियों में आ जाता है। हाल में एक मामला बहुत हाईलाईट हुआ। टिंडर मर्डर के नाम से। एक लड़की और लड़का टिंडर नाम के डेटिंग एप पर मिले। बातें हुईं। लड़की ने लड़के को मिलने बुलाया। उसको किडनैप करके फिरौती मांगी घरवालों से। दे पाते उससे पहले ही उसे मार कर सूटकेस में भरकर फेंक दिया। इसमें उसके साथ दो लड़के और शामिल थे।

इसलिए अगर आप भी ऑनलाइन डेटिंग आज़माना चाहती हैं, तो कुछ बातें गांठ बांधकर रख लें। समझ लें ऑनलाइन डेटिंग कैसे होती है, इसमें किस बगत का ख्याल रखना चाहिए। कौन-कौन सी चीज़ें नहीं करनी चाहिए।

क्या होती है ऑनलाइन डेटिंग?

जब आप किसी नए इंसान को ऑनलाइन पोर्टल जैसे वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा मिलते हैं, और उनके साथ समय बिताते हैं, उसे ऑनलाइन डेटिंग कहा जाता है। इसके लिए कई एप उपलब्ध हैं। जैसे Tinder, OkCupid, Woo, Happn। इन सबमें अलग अलग तरीके से आप नए लोगों से मिलते हैं। कभी मैसेज करके। कभी एक दूसरे को लाइक करके। फेसबुक/इन्स्टाग्राम और ट्विटर पर भी हो सकता है कोई आपको पसंद आ जाए।

क्या फायदे हैं ऑनलाइन डेटिंग के?

ऑनलाइन डेटिंग का सबसे बड़ा फायदा उनको होता है जिनके पास बाहर क्लब या पब में जाने का समय नहीं होता या फिर उनका रूटीन कुछ ऐसा होता है कि वो नए लोगों से मिल नहीं पाते। यही नहीं, किसी नए इंसान से मिलना भी डेटिंग की गारंटी नहीं होती। कम से कम इन एप्स के बहाने जो लोग मिलते हैं उनको पता होता है कि वो एक दूसरे को डेट करना चाहते हैं। तो वो फॉर्मेलिटी नहीं रह जाती है।

क्या हैं इसके नुकसान?

नुकसान इसका सबसे बड़ा ये है कि आप नहीं जानतीं  कि स्क्रीन के पीछे कौन है। या एक प्रोफाइल के पीछे कौन है। उन पर भरोसा करना एक बहुत बड़ा जुआ हो सकता है। नुकसान इसका ये भी है कि ऑनलाइन डेटिंग एप अधिकतर उन्हीं डेट्स के लिए होते हैं जो ज्यादा समय तक नहीं चलतीं। एक बार या दो बार मिले। समय गुज़ारा। अच्छा लगा तो आगे बढ़े, वरना रहने दिया। कई लोग इनका इस्तेमाल सिर्फ हुक अप्स के लिए करते हैं। हुक अप यानी साथ में एक रात गुजारना, सेक्स करना, और फिर अपनी अपनी राह लेना। इसमें भी कुछ गलत नहीं है, अगर ये दोनों लोगों की मर्ज़ी से हो रहा है तो।

दो लोगों की आपस की मर्ज़ी से जो भी हो, गलत नहीं है।

अगर आप ऑनलाइन डेटिंग ट्राई करना चाहती हैं, तो कुछ चीज़ें हैं जिनका आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

 

  • अपनी पहचान ना छुपाएं। अगर आप डेट करना चाहती हैं, तो नकली आईडी ना बनाएं। इससे सामने वाले के साथ धोखा होता है। आप खुद भी वैसे इंसान से नहीं मिल पाएंगी जैसे की आपको तलाश है। इससे सिर्फ ग़लतफ़हमी बढ़ती है, और नुकसान होता है।

  • सीधे अपना फ़ोन नंबर ना दें। अगर आपको डेटिंग एप पर कोई अच्छा लगता है, तो पहले उससे बातचीत करें। थोड़े दिन तक बातचीत करें। फिर ही डिसाइड करें कि आपको बात आगे बढ़ानी है या नहीं।

  • डेटिंग एप पर रिलेशनशिप ना ढूंढें। अगर आपको रिलेशनशिप में इन्वेस्ट करना है, तो इस बात को लेकर बिल्कुल साफ़ साफ़ अपनी बात रखनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आम तौर पर डेटिंग एप्स में अपनी प्रोफाइल बनाने वाले लोग सीरियस रिलेशनशिप को ध्यान में रखकर किसी से बात नहीं करते। अगर आपके मन में ऐसा कुछ है तो पहले ही ये बात क्लियर कर देनी चाहिए।

  • अगर आपको डेट तो करना है , लेकिन आप नहीं चाहतीं कि कि मामला डेटिंग से आगे बढ़े, तो ये बात भी साफ-साफ़ बता दीजिए। अपनी पर्सनल बातें डेट पर शेयर ना करें। इनका गलत फायदा उठाया जा सकता है।

  • आपको डेटिंग एप पर कोई पसंद आया, आपने मिलने का तय किया। लेकिन पहली बार मिलना हो तो बाहर मिलिए। किसी पब्लिक जगह पर। अगर ड्रिंक करने का प्लैन है तो ध्यान रखें कि उतनी ही पिएं जितनी पी कर आप सेफली घर जा सकें।

  • जब आप बाहर जाएं तो कम से कम किसी एक नजदीकी इंसान को बता कर जाएं कि आप कहां जा रही हैं। अपना फ़ोन हमेशा ऑन रखिए और अगर ज़रा सा भी ऐसा लगे कि आप को अजीब सा लग रहा है, या आप अनकम्फ़र्टेबल हो रही हैं तो फ़ौरन वहां से निकल जाएं।

  • मल्टिपल पार्टनर्स के साथ सेक्सुअल रिलेशनशिप बनाना आपकी चॉइस है। अगर आप डेटिंग एप के ज़रिए किसी से मिलती हैं, तो आपको उनकी हिस्ट्री के बारे में कुछ पता नहीं होता। ये बहुत ज़रूरी हो जाता है कि आप अपनी सेफ्टी का ध्यान रखें। हमेशा कॉन्डम का इस्तेमाल कीजिए। आफ्टर मॉर्निंग वाली पिल्स आपकी सेहत के लिए बहुत खराब होती हैं। उन्हें मत लीजिए, जब तक बेहद ही ज़रूरी ना हो। समय समय पर चेक अप कराती रहिए कि कहीं आपको कोई इन्फेक्शन तो नहीं है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement