Deepika Padukone Turns As A Relative Of Arjun and Sonam After Marrying Ranveer Singh

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

पाइनएप्‍पल में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं। इसके जूस में कई रोगों से लड़ने की क्षमता है। इसे वैसे हर सीजन में पीने से गठिया, हृदय रोग सहित कई रोग दूर रहते है। मानसून में पाइनएप्‍पल का जूस पीने के कई फायदें है क्‍योंकि इस मौसम में खाने की वजह से इंफेक्शन होने की संभावना अधिक रहती है और डाइजेशन प्रॉब्लम भी बनी रहती हैं। इन प्रॉब्लम से बचने के लिए पाइनएप्पल जूस हेल्दी ऑप्शन है। इसमें विटामिन C , फाइबर, पोटैशियम और बीटा कैरोटीन होते हैं जिससे बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है और इंफेक्शन से बचे रहते हैं।

इसके अलावा पाइनएप्पल जूस पीने से डाइजेशन इंप्रवू होता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। हम बता रहे हैं पाइनएप्पल जूस पीने के फायदे।

पाचन क्रिया में सुधार

पाचन क्रिया में सुधार लाता है अनानास में ब्रोमलेन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो पाचनशक्ति को सुनियमित बनाने के ल‍िए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। नियमित रुप से पाइनएप्‍पल जूस पीने से शारीरिक पाचनक्रिया में काफी सुधार आने लगता है।

 

हड्डियों के लिए

आर्थराइटिस एक ऑटो इम्यून डिजीज है जिसकी वजह से जोड़ों में जकडन और तेज दर्द होने लगता है। पाइनएप्‍पल में बहुतायत में मैग्निशियम पाया जाता है जिससे हड्डियों और टिशूज में ताकत आती है। एक कप पाइनेप्पल ज्यूस से आपको 73 % मैग्निशियम मिल जाता है और सिर्फ 27 % की और आवश्यकता बची रह जाती है।

नाखूनों के लिए अच्‍छा

विटामिन A की कमी से आपके नाखून कमजोर और सूखे हो जाते हैं। इससे भी ज्यादा विटामिन B की कमी से आपके नाखूनों में दरारें पड़ जाती हैं और वे टूट जाते हैं। पाइनेपल के नियमित उपयोग से इन दोनों ही विटामिंस संबंधी जरूरतें पूरी होती हैं और आपके नाखून स्वस्थ और खूबसूरत बने रहते हैं।

 

झुर्रियों से राहत

अगर आप भी बार बार होठों के सूखने और परत झड़ने से परेशान हैं तो आप पाइनेपल को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को भी खूबसूरत और झुर्रियों रहित बनाता है। छरहरी काया के ल‍िए अनानास आपका वजन कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है। इसका नियमित रूप से सेवन कर आप आसानी से अपना वजन कम कर छरहरी काया पा सकते हैं।

हाई ब्‍लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

अनानास का जूस हाई ब्ल प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है और सोडियम कम मात्रा में होता है। इसी वजह से यह शरीर में रक्त प्रवाह नियंत्रित करता है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement