Pregnant Actress Neha Dhupia Shares Her Opinion on Pregnancy

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

वो परिवार ही है जो हर वक्‍त आपके लिए खड़ा रहता है। परिवार की कोई बराबरी ही नहीं। परिवार के लिए प्रति जिम्‍मेदारियां निभाना जीवन का सबसे महत्‍वपूर्ण काम होना चाहिए। आपका परिवार आपसे कहेगा नहीं लेकिन आपको इन बातों का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए।

कम्‍यूनिकेशन

बात करना परिवार के लिए सबसे जरूरी और पहली चीज़ यही है कि आप अपने परिवार के लोगों से बात करें। बात करके हर मसले को सुलझाया जा सकता है और ऐसी कोई भी चीज़ नहीं है तो इससे सुलझ ना सकती है। जब परिवार के सभी सदस्‍य एक-दूसरे से बात करते हैं तो वो घर परिवार बनता है। मॉडर्न जमाने में हम अपनी-अपनी जिंदगी में बहुत ज्‍यादा बिजी हो गए हैं और मुश्किल से ही अपनों से बात करने का समय मिल पाता है इसलिए अपने परिवार के लिए वक्‍त निकालने की कोशिश करें।

जिम्‍मेदारी लें

जैसे-जैसे आप बढ़ते हैं परिवार की उम्‍मीदें भी बढ़ने लगती हैं। परिवार के लोग चाहते हैं कि आप भी उनकी जिम्‍मेदारियों को बांटने की कोशिश करें। इसका मतलब ये नहीं है कि आप घर के काम करना शुरु कर दें बल्कि अपने भाई-बहन को पढ़ाकर, काम में मां-बाप की मदद करके या कुछ घरेलू काम करके आप परिवार की जिम्‍मेदारियां उठा सकते हैं।

 

निराश ना करें

माता-पिता आपको पालन-पोषण करते हैं और आपको जीवन के मूल्‍य सिखाते हैं। वो आपसे उम्‍मीद करते हैं कि आप एक बेहतर इंसान बनें। उनकी इस उम्‍मीद को अपने गलत कामों, बुरी आदतों से खराब ना करें और ना ही अपनी गलत हरकतों से उनका नाम खराब करें या उनका पैसा बर्बाद करें। गलत लोगों से दूर रहें और किसी से भी अपने परिवार की बुराई ना करें। गलत रास्‍ता चुनकर उनकी उम्‍मीद को ना तोड़ें। जैसा वो चाहते हैं वैसा बनने की कोशिश करें।

ज्‍यादा दें

परिवार ही नहीं बल्कि एक बेहतर इंसान बनने के लिए भी आपको ये आदत अपनानी चाहिए। दूसरों से उम्‍मीद करने की बजाय खुद देना सीखें। परिवार का मतलब है एक-दूसरे के सुख-दुख में साथ निभाना न कि बस कुछ ना कुछ मांगते रहना। आज भले ही वो आपके पास हों लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि कल भी रहेंगें जबकि टेक्‍नोलॉजी का साथ आपको कल भी मिलेगा। ये बात समझनी चाहिए कि जिस तकनीक परिवार से ज्‍यादा जरूरी नहीं है।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement