Home Life Style If Your Husband Starts Behaving Strange Suddenly This Might Be The Reason

तूतीकोरिन हिंसा: कांग्रेस ने PM नरेंद्र मोदी से पूछे 10 सवाल

PM मोदी 29 मई से 2 जून तक इंडोनेशिया और सिंगापुर के दौरे पर रहेंगे

हापुड़ः लूटपाट के इरादे से बदमाशों ने की दिल्ली पुलिस के दरोगा की हत्या

तूतीकोरिन में फिर भड़की हिंसा के बाद भारी सुरक्षा व्यवस्था तैनात

मूनक नहर की मरम्मत मामले में हरियाणा ने दिल्ली HC में दाखिल की रिपोर्ट

अचानक ही बदले-बदले नजर आते हैं पुरुष, आखिर वजह क्‍या है

Life Style | Last Updated : May 18, 2018 02:00 PM IST

If Your Husband Starts Behaving Strange Suddenly this Might be The Reason


दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

आपके मियां अचानक बदले-बदले नजर आते हैं? आप पर उस तरह से ध्‍यान रखना बंद कर दिया है जिस तरह पहले रखते थे? अचानक ही झल्‍लाने और झुंझलाने लगे हैं? उनका ऐसा रवैया बहुत ही तकलीफ देता है और असमंजस भी बना रहता है कि आखिर वह इतना बदला हुआ क्‍यों बर्ताव कर रहे हैं।

दरअसल पुरुषों में शेयर करने की प्रवृत्ति नहीं होती। वह अपनी भावनाएं साझा करने में संकोच करते हैं। यह आपको ही समझना पड़ेगा कि आखिर वजह क्‍या है। कुछ कारण होते हैं जो पुरुषों में रातोंरात बदलाव ला सकता है। इन कारणों को समझना आसान नहीं है, लेकिन जब विस्तार से देखा जाए, तो इसे समझ पाना उतना भी मुश्किल नहीं है।

भावना

कहते हैं महिलाएं ज्‍यादा भावनात्मक होती हैं। मगर अब ऐसा नहीं है। अब पुरुष पहले की तुलना में ज़्यादा भावुक हो गए हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, पुरुष भावनाओं के प्रति संवेदनशील हो गए हैं और व्यस्क व्यक्ति उम्रदराज लोगों की तुलना में अधिक भावुकता की श्रेणी में आने लगे हैं। भावना कई तरीकों से और किसी भी समय एक आदमी को बदल सकती है। ये परिवर्तन अचानक आते हैं और आपके मूड और व्यवहार में बदलाव लाते हैं।

अकेलापन
हर इंसान अपने जीवन में कई भावनात्मक चरणों के माध्यम से गुज़रता है। कुछ लोग अकेले रहना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग परिस्थितियों के कारण अकेले हो जाते हैं। पुरुषों मुश्किल से लोगों से घुल-मिल पाते हैं। इसीलिए कई बार वह अकेले पड़ जाते हैं। इसलिए अगर किसी पुरुष में अचानक बदलाव दिख रहा है तो अकेलापन उसकी एक बड़ी वजह हो सकती है।

परिपक्वता

एक आदमी को अपनी महिला पार्टनर से अधिक परिपक्व होने की ज़रूरत है। कभी-कभी, परिपक्वता उनके व्यवहार में काफी बदलाव ला देती है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जो पुरुष पहले काफी खुशमिज़ाज और चंचल होते हैं, बाद में परिपक्वता के कारण बहुत गंभीर हो जाते हैं। मनोवैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि उम्र के साथ पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन में धीमी गिरावट होती है, जो उनके व्यवहार में बदलाव की वजह बन सकती।

विवाह

महिलाओं को अपने सुंदर शादी के ड्रेसेस में घूमना, परिवार शुरू करना पसंद है, लेकिन दूसरी तरफ, पुरुषों को इस तरह की जीवनशैली के लिए तैयार होने में वक्त लगता है। वह स्वतंत्र रहना पसंद करते हैं और जल्दी ज़िम्मेदारी लेना नहीं चाहते। इसलिए शुरुआत में विवाह उन्‍हें बोझ लगने लगता है और इस दबाव से निपटने के लिए अचानक बदल जाते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि पुरुषों में 30 साल की उम्र तक पहुंचने से पहले बेवफाई की संभावना ज़्यादा होती है। इसलिए जल्दी शादी होने पर वह विवाह के प्रेशर को झेल नहीं पाते हैं और उनके व्यवहार में बदलाव आ जाता है।

पितृत्व

पिता बनने के बाद पुरुषों में रातोंरात बदलाव आ जाते हैं। वो परिवार के लिए अधिक चिंतित और ज़िम्मेदार हो जाता है। उनकी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं बदलती हैं और उन्हें समझना मुश्किल हो जाता है। पिता बनने के बाद एक पुरुष को काफी बदलाव से गुज़रना पड़ता है, जो उसके व्यवहार और जीवनशैली में महत्वपूर्ण परिवर्तन लाता है।

अनुभव

पुरुषों में बदलाव की वजह उन्हें ज़िंदगी में मिले अच्छे या बुरे अनुभव भी हो सकते हैं। कभी-कभी लाइफ में कुछ ऐसे अनुभव मिलते हैं, जिनका हम पर गहरा असर पड़ता है। उनमें भी अचानक आए बदलाव की वजह कुछ ऐसे अनुभव हो सकते हैं, जो उनके जीवन जीने के तरीके को बदल देता है और उनके व्यवहार में भी बदलाव आ जाता है, जिसे समझना मुश्किल होता है।

प्यार

प्यार एक और कारण है जो पुरुषों को बदल देता है। प्यार लोगों के बारे में भावनाओं को बदलता है और कई नई भावनाओं का अनुभव होता है। पुरुषों के लिए प्यार एक नए जीवन की कुंजी है। वे कभी-कभी अपने प्यार के लिए खुद को बदलने की कोशिश करते हैं और ऐसे में उनके व्यवहार



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...