Crowd Rucuks At Sapna Chaudhary Program in Begusaray of Bihar

दि राइजिंग न्‍यूज़

आउटपुट डेस्‍क।

 

इस बदलते मौसम में लड़कियां सबसे ज्‍यादा अपने कमजोर और झढ़ते बालों को लेकर परेशान रहती हैं। टूटते बाल उनकी खूबसूरती पर रोक लगा देता है। ऐसे में अगर इसका जल्‍द उपाय न किया जाए तो काफी परेशानी होती है़। इससे बचने के लिए ललड़कियां कई तरह के तेल, शैम्‍पू आदि का प्रयोग करती हैं, लेकिन ऐसे प्रोडक्‍ट् इस्‍तेमाल करने से बालों में रुखापन और बेजान से हो जाते हैं। बालों के लिए आयुर्वेद औषधि से अच्‍छा कुछ नहीं और आयुर्वेद में आंवला सबसे बेहतर माना जाता है। आंवला का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद रहता है। वैसे तो बाजार में आसानी से आंवला का तेल मिल जाता है लेकिन उसमें मिले केमिकल्‍स की वजह से ज्‍यादा फायदा नहीं करता। आप अपने घर में भी आसानी से ये तेल बना सकते जिसमें किसी भी प्रकार के केमिकल्‍स उपलब्‍ध नहीं रहेंगे।

 

तो आइये जानते है घर में आंवले का तेल बनाने की विधि-

आंवले का तेल बनाने के लिए सबसे पहले आंवले को काटकर पेस्ट तैयार कर लें। अब आप इसे नारियल तेल में डालकर एक हफ्ते के लिए बंद कर दें। एक हफ्ते बाद इसे खोल कर किसी बोतल में छान लें। आपका आंवले का तेल तैयार हो जाएगा।  

आंवले का तेल इस्तेमाल करने का तरीका

हफ्ते में दो बार अपनी उंगलियों के सहारे से अपने स्कैल्प पर तेल को लगाएं। तेल लगाने के बाद थोड़ी देर मसाज करें। 30 से 4o मिनट बाद शैंपू कर लें।

 

आंवले तेल के फायदे

कैल्शियम, विटामिन-सी, आयरन और फॉस्फोरस से भरपूर आंवले का तेल आपके बालों और स्कैल्प को हैल्दी रखता है। इसके अलावा आपके बालों को सफेद होने से रोकता है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement