Sapna Chaudhary Joins Congress

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

कहा जाता है कि फ्री टाइम में अगर म्यूजिक सुना जाए तो व्यक्ति चिंतामुक्त हो जाता है। इस बात को फॉलो करते हुए हम लोग दिन में नजाने कितने घंटे ईयरफोन पर गाने सुनने में व्यतीत कर देते हैं। गाने सुनने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन जो ईयरफोन आप प्रयोग करते हैं वो आपकी सुनने की क्षमता को प्रभावित करते हैं।

वैसे बता दें, भारत में काफी लोगों को सुनने में दिक्कत होती है, लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि इस समस्या को ठीक किया जा सकता है। वैसे अब OAE और BERA जैसे टेस्ट उपलब्ध हैं, जिनसे बिना दर्द के कानों की समयस्या के बारे में पता चल सकता है और आप ठीक समय पर इसका इलाज करवा सकते हैं।

ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से होनी वाली समस्याएं-

  • एयर पैसेज बंद होने का खतरा- आज कल के नए ईयरफोन ऐसी टेक्नोलॉजी के साथ आ रहे हैं कि आप बहुत बढ़िया आवाज में सब कुछ सुन सकते हैं। लेकिन इन ईयरफोन को आपको अपने ईयर कैनाल के पास में लगाना पढ़ता है, जिसके चलते हवा का प्रवाह कानों में रुक जाता है। इसके चलते आप काफी टाइप के कान के इन्फेक्शन से ग्रस्त हो सकते हैं।

  • कानों का सुन्न होना- जो लोग दिन में कई घंटे ईयरफोन प्रयोग करते हैं, उन्हें ये अनुभव जरूर हुआ होगा। जब हम काफी लंबे समय तक ईयरफोन लगाकर रखते हैं और फिर निकालते हैं, इसके चलते हमारे कान सुन्न पड़ जाते हैं। हमें थोड़े समय के लिए कुछ भी साफ सुनाई नहीं देता। शुरुआत में ये समस्या छोटी लगती है लेकिन लंबे समय में इससे आपकी सुनने की क्षमता हमेशा के लिए प्रभावित हो सकती है।

  • दिमाग पर नकारात्मक असर- अगर आप जरूरत से ज्यादा ईयरफोन प्रयोग कर रहे हैं तो आपके दिमाग पर भी इसका नकारात्मक असर पड़ सकता है। ईयरफोन से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स निकलती हैं, जो लंबे समय के लिए हमारे दिमाग की फंक्शनिंग पर भी असर डाल सकती हैं। बता दें, हमारे कान का अंदरूनी हिस्सा दिमाग से जुड़ा हुआ होता है, इसलिए अगर कान में कोई समस्या होगी तो इसका प्रभाव हमारे दिमाग पर भी पड़ सकता है।  

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement