Film on Pulwama Attack in Bollywood

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

प्राचीन काल से ही नीम का प्रयोग विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटी बनाने के लिए किया जा रहा है। स्वास्थ्य को लेकर भी इसके कई तरह के फायदे बताए जाते रहे हैं। औषधीय गुणों से भरपूर नीम का इस्तेमाल कई बीमारियों के लिए किया जाता है। चाहे आप इसकी हरी पत्तियों, सूखी पत्तियों या तेल का सेवन करें, यह हर रूप में फायदेमंद होता है। आज हम आपको इसके कुछ खास फायदों के बारे में बताएंगे...

  • नीम के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो हमें दांत संबंधित परेशानियों से बचाते हैं। यह मसूड़ों की सूजन को कम करने के साथ-साथ कैविटी को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता है।

  • नीम स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। यह न सिर्फ हमारी स्किन पर मुंहासों को होने से रोकती है बल्कि स्किन की ड्राईनेस को दूर करने में भी मदद करती है। यह स्किन से जुड़ी कई परेशानियां जैसे बड़े पोर्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के लिए भी फायदेमंद है। एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगज गुणों से भरपूर नीम आपके बालों के लिए भी अच्छी है। इसके अलावा यह बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करती है।

  • नीम में खून को साफ करने के गुण भी होते हैं। इसके सेवन से लीवर और किडनी में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन दूर होते हैं। बता दें, ब्लड में मौजूद टॉक्सिन से हमारे बहुत सारे अंग काम करने बंद कर देते हैं, जिससे हम में एलर्जी, थकान, सिरदर्द आदि लक्षण विकसित होने लगते है। रोजाना एक नीम कैप्सूल खाने से ब्लड में मौजूद अशुद्धियों डिटॉक्सिफाई होती हैं।

  • नीम के सेवन से हमारे शरीर को इम्यूनिटी मिलती है, जिससे बॉडी को बहुत तरह से इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। नीम कैप्सूल का रोजाना सेवन करने से बुखार, फ्लू, मलेरिया, वायरल, डेंगू और अन्य संक्रामक रोगों से आप कोसों दूर रहेंगे।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement