Kareena Kapoor Will Work With SRK and Akshay Kumar in 2019

दि राइजिंग न्‍यूज़

आउटपुट डेस्‍क।

 

आम को फलों का राजा कहा जाता है और गर्मी के मौसम में इस फल का इंतजार बड़ी बेसब्री से होता है। यह फल ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। इसमें विटामिन ए,  कॉपर,  आयरन और पोटैशियम जैसे तत्वों से भरपूर है,  लेकिन इसके फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी हैं। आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में...

स्किन प्रोब्लम्स

आम खाते वक्त आपने देखा होगा उसके मुंह की तरफ तरल पदार्थ होता है। जिसे अगर आपने ठीक से साफ नहीं किया तो आपके मुंह का स्वाद तो बिगड़ेगा ही, साथ ही आपको दाद या खुजली का सामना भी करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं अगर यह पदार्थ आपके गले में चला जाता है तो आपको खराश और गले में सूजन और दर्द जैसी परेशानी भी हो सकती है।

डाइजेशन प्रोब्लम

जैसे की आम में बहुत सारे पौष्टिक तत्व पाएं जाते हैं। लेकिन कई बार इसे खाने से लोगों के रोगों को पहले से ज्यादा बढ़ाने का काम भी करने लगता है। अगर आपको डाइजेशन प्रोब्लम है तो आम का सेवन कम से कम करें। वैसे भी लोगों को इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि ज्यादा आम खाने से लूज मोशन, पेट में आंव पड़ना जैसी बीमारी हो सकती है।

फोड़े-फुंसी

आम का स्वाद ही ऐसा होता है कि घर में अगर यह फल है तो आप चाह कर भी खुद को रोक नहीं पाते हैं। आप खुद ब खुद इसकी तरफ खीचे चले जाते हैं। लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि आम एक गर्म फल है। इसके ज्यादा सेवन से चेहरे पर फोड़े-फुंसी हो सकते हैं। चेहरे की रौनक बरकरार रखना चाहते है तो एक लिमिट में ही इसका सेवन करें।

ज्यादा आम खाने से हमारे शरीर में गर्मी बढ़ती है। जिससे हमारे शरीर में बहुत प्रभाव पड़ता हैं। दिनभर में एक या दो आम का ही सेवन करें। यह टेस्टी तो बहुत होता है, लेकिन सेहत बरकरार रखने के लिए खुद पर कंट्रोल करना जरूरी होता है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll