Hrithik Roshan Career Updates

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

मिश्री सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाती है। आप अगर अब तक मिश्री का सेवन रेस्टोरेंट में खाने के बाद ही करते आए हैं, तो अब इसको अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए। क्योंकि हम आपको मिश्री से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।

मिश्री खाने के फायदे:

  • खांसी-जुकाम में फायदेमंद- सर्दी के मौसम में व्यक्ति को कई बीमारियों का खतरा रहता है, जिसमें खांसी, जुकाम सबसे आम हैं। ठंड में अक्सर लोगों को खांसी-जुकाम की समस्या सताती है। ऐसे में मिश्री के पाउडर में काली मिर्च का पाउडर और घी मिलाकर पेस्ट बना लें और रात के समय इसका सेवन करें। इसके अलावा मिश्री और काली मिर्च के पाउडर का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से भी खांसी में आराम मिलता है।

  • हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर करता है- शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से खून की कमी होती है, बिना कुछ किए थकान महसूस होती है, कमजोरी का एहसास होता है, कई लोगों को चक्कर भी आते हैं, तो वहीं खून की कमी के कारण कुछ लोगों की रंगत पीली पड़ जाती है। लेकिन मिश्री में इन सभी समस्याओं का समाधान छुपा है। नियमित तौर पर मिश्री का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर तो बढ़ता ही है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सही बना रहता है।

  • डाइजेशन बेहतर करती है- मिश्री का सेवन सौंफ के साथ करने से डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता है। इसमें डाइजेस्टिव गुण मौजूद होते हैं, जिससे खाना जल्दी और आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। इसलिए खाना खाने के बाद मिश्री का सेवन जरूर करें।

  • एनर्जी बूस्टर- मुंह का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ मिश्री के सेवन से शरीर को एनर्जी भी मिलती है। सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से मूड भी अच्छा रहता है।

  • नाक से खून आने की समस्या को दूर करता है- कई लोगों को नाक से खून आने की समस्या होती है। मिश्री से तुंरत ही नाक से खून आना बंद हो जाता है। हालांकि, यह समस्या गर्मी के मौसम में होती है।  

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement