Anushka Sharma Banarsi Saree Look Goes Viral on Social Media

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

सच्‍ची मुहब्‍बत पाना बहुत मुश्किल है। रिश्ते दो मिनट मैगी नूडल नहीं हैं। यह समय के साथ गहरे होते हैं। कई बार आपको ऐसा लगेगा कि आपका पार्टनर काफी लॉयल है और दूसरे ही पल आपको ऐसा लगेगा कि आप शायद गलत अनुमान लगा रहे थे। संबंध काफी संवेदनशील होते हैं और कई बार संबंधों में पार्टनर भी काफी पोसेसिव हो जाते हैं। एक महिला और एक पुरुष में अगर कोई ख़ास सम्बन्ध है तो वह एक सामान्य दोस्ती वाले रिश्ते से अलग हो जाता है।

क्या होता है जब आप अपने चाहने वाले का पकड़ते हैं हाथ?

अपने चहेते इंसान का हाथ थामने पर मिलने वाली ख़ुशी को आप शब्दों में बयां नहीं कर सकते हैं। प्यार करने वालों को लगता है कि उनकी खुशियां, सपने और आरज़ू सब उनके चाहने वाले के हाथों के स्पर्श में ही है। आपके पार्टनर के शरीर के कई अंग ऐसे होंगे जिन्हें छूने से आपको अलग अनुभूति होती हो पर अपने चाहने वाले का हाथ थाम कर एक ख़ास अनुभूति होती है। वह दिव्य आत्मा से प्यार भरा संकेत बाहर निकालती है। जब आप अपने चाहने वाले का हाथ थामते हैं, तो आपको ऐसा नहीं लगता कि आपके कई सारे दोस्त होने चाहिए। वह ही आपको एक ऐसा दोस्त और गाइड लगता है जिसके हमेशा पास रहने का मन होता है।



सेहत पर पड़ता है ये असर

  • अगर आपका चाहने वाला खुश होकर आपका हाथ थामता है तो वह आपको आराम देता है और आपका दर्द दूर होता है।
  • ऐसा देखा गया है कि अगर आपको किसी प्रकार का दर्द है और आपका पार्टनर आपका हाथ पकड़ता है तो आपके दर्द में राहत मिलेगी और दिल की धड़कन सही रहेगी।
  • दर्द किसी भावात्मक खलबली के कारण हो सकता है या फिर कोई शारीरिक दर्द भी हो सकता है। अगर आपके चाहने वाले ने आपका हाथ थामा होता है तो आपको एक तरीके का सुकून मिलता है। आपको सुरक्षित महसूस होता है और ऐसा लगता है कि आप किसी भी कठिन परिस्थिति का सामना कर लेंगे।
  • इसलिए अगर आपके पार्टनर को ऑफिस की टेंशन हो, या फिर किसी के गुज़र जाने का गम हो या फिर किसी कारण से अच्छा महसूस ना हो रहा हो ऐसे में उनका हाथ थाम कर उन्हें राहत दे सकते हैं।
  • आपके पार्टनर के दिमाग में कोई शक नहीं रह जाता है कि आप उनके हर सुख दुःख में उनके साथ रहेंगे। जब दोनों चाहने वालों की हथेलियां एक दूसरे के संपर्क में आती है तो एक तरीके की गर्मी उत्पन्न होती है जो किसी भी तरह के तनाव से मुक्ति देता है। यह गर्माहट प्यार और सुरक्षा की भावना को बढ़ाती है। अपने प्यार को दर्शाने के अलावा हाथ थामने से स्वास्थ्य लाभ भी होता है।

हाथ थामने का प्रभाव

एक शोध से पता चला है कि हाथ थामने से शारीरिक कष्ट से भी छुटकारा मिलता है। वैज्ञानिक शोधों से पता चला है कि अगर कोई आदमी अपनी पत्नी का हाथ डिलीवरी के समय थामता है तो उसे कम दर्द का अनुभव होता है। जब दो लोग हाथ थामते हैं तो उनकी सांसें, दिल की धड़कन और दिमाग के वेव मिलते हैं। जितना एक इंसान दूसरे के लिए सोचता है, उतना ही दिमागी वेव एक दूसरे से मिलती हैं जिससे दर्द कम होता है। इसलिए हर अनुभव से अलग अपने चाहने वाले का हाथ थामने का अनुभव अलग है और यह निष्कर्ष निकलता है कि दोनों पार्टनर कि हथेलियां मिलकर एक बाम का काम करती है जो दिल के दर्द से भी राहत देता है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement