Home Life Style Be Careful While Driving In Smog

गुरुग्राम: बिहार के मोतिहारी का खूंखार मोस्टवांटेड बदमाश गिरफ्तार

आतंक का रास्ता छोड़ने वालों पर नहीं होगी कार्रवाई: DGP वैद

एक दिसंबर को रिलीज नहीं होगी फिल्म पद्मावती, निर्माताओं ने बढ़ाई तारीख

पश्चिम बंगाल: सिलीगुड़ी में 2 बीजेपी कार्यकर्ताओं पर हमला, गंभीर रूप से घायल

उम्मीद है कि कश्मीर जल्द ही हिंसा मुक्त हो जाएगा: DGP वैद

कोहरे में गाड़ी दौड़ानी है तो याद रखें ये बातें

Life Style | 09-Nov-2017 15:05:09 | Posted by - Admin
   
Be Careful While Driving in Smog

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

ठंड ने दस्तक दे दी है। सुबह और शाम को कोहरा भी पड़ने लगा है। दिल्ली समेत कई इलाकों में स्मॉग ने काफी परेशान किया हुआ है। देखा जाए तो ठंड में जो सबसे बड़ी परेशानी है... वो है गाड़ी चलाने की। कोहरे की वजह से बहुत धुंधला दिखता है, ऐसे में गाड़ी चलाना मुश्किल हो जाता है। जरा सी चूक दुर्घटना को बुलावा दे देती है। ठंड में कई खबरें आती हैं जिसमें दुर्घटना की सबसे ज्यादा होती हैं। कोहरे को तो नहीं रोका जा सकता है लेकिन आप सर्तक रहने की जरूरत है। आइए हम आपको बताते हैं ऐसी 5 बातें, जिससे आप सुरक्षित गाड़ी चला सकते हैं।

 

स्पीड को रखें स्लो

कोहरे में गाड़ी चलाने का पहला नियम है, स्पीड कंट्रोल। हाईवे या खाली सड़क पर देखा जाता है कि गाड़ी को तेज स्पीड में दौड़ाया जाता है। लेकिन कोहरे में यहीं गाड़ी दौड़ाना खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि कोहरे में दूर का नजर नहीं आता। अगर अचानक कोई दूसरी गाड़ी सामने आ जाए तो दुर्घटना होना संभव है।

 

सड़क पर रखें पूरा ध्यान

ठंड में कोहरे की चादर की वहज से नजारा खूबसूरत दिखने लगता है। ऐसे में गाड़ी चलाते वक्त खूबसूरती देखने की बजाय सड़क पर पूरा ध्यान रखें। छोटी सी चूक आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। हमेशा सड़क की मार्किंग और साइड में बनी लाइन पर रखें। क्योंकि उससे पता चलता है कि आपकी गाड़ी सड़क पर ही चल रही है या बाहर। सड़क के पास साइन बोर्ड को देखते चलें। अंधा मोड़ होने से पहले साइन बोर्ड होता है उसे जरूर देखें। क्योंकि कोहरे के समय अंधा मोड़ नजर नहीं आता है।

 

न चलाए कार का हीटर

अकसर देखा जाता है कि ज्यादा ठंड की वजह से ड्राइव करते वक्त लोग कार का हीटर चालू कर लेते हैं। ऐसे में कार के शीशों में भाप जम जाती है। ऐसे में सामने कुछ नजर नहीं आता। अगर आप हीटर चालू भी कर लेते हैं तो कार के शीशों में भाप को जमने ना दें।

 

फोन पर बात या म्यूजिक न सुनें

फोन पर बात करते हुए ड्राइव करना खतरनाक होता है। ऐसे में कईयों की जान भी चली जाती है। लेकिन कार चलाते वक्त कई लोग फोन पर बातें करते हैं। कोहरा होने पर अगर कार चला रहे हों तो फोन को दूर ही रखें और कार चलाते वक्त म्यूजिक सुनना लोगों का शौक होता है। कोहरे के वक्त म्यूजिक सिस्टम को बंद रखें तो बेहतर होगा। क्योंकि म्यूजिक से आपका ध्यान भटक सकता है और दुर्घटना हो सकती है।

 

हेडलाइट जरूर जलाएं

कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त दूर से दूसरी गाड़ी नजर नहीं आती। ऐसे में जरूरी है कि आप लो-बीम हेडलाइट जलाए रखें। साथ ही टेल लाइट और ब्लिंकर्स को जलाए रखें। ऐसा करने से पीछे गाड़ी चलाने वाले को भी आपकी गाड़ी दिख सकेगी।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555



संबंधित खबरें



HTML Comment Box is loading comments...

Content is loading...




TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll


What-Should-our-Attitude-be-Towards-China


Photo Gallery
गोमती तट पर दीप आरती करती महिलाएं। फोटो- अभय वर्मा



Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news


sex education news