Jhanvi Kapoor And Arjun Kapoor Will Seen in Koffee With Karan

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

आज तक आपने एलोवेरा के बहुत फायदे सुने होंगे। इसे स्किन पर लगाने से लेकर इसके जूस को पीने से होने वाले सभी फायदों से आप अच्छे से वाकिफ होंगे, पर क्या आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते है? हैरान मत होइए, यह सच है कि जिस एलोवेरा को आप बहुत सारी परेशानियों का रामबाण मानते हैं उसके कई नुकसान भी हैं। एलोवेरा में मौजूद लैक्सेटिव के कारण आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं उन परेशानियों के बारे में...

स्किन पर करता है बुरा असर

एलोवेरा बहुत सारे लोगों की स्किन के लिए वरदान की तरह काम करता है, पर यह भी सच है कि इसका ज्यादा इस्तेमाल आप पर भारी पड़ सकता है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपकी स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस हो सकती है।

ब्लड शुगर

एलोवेरा का रोजाना सेवन आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए इसका सेवन अच्छा है, लेकिन लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह परेशानी की वजह बन सकता है।

कमजोरी

जिन लोगों को दिल से संबंधित कोई परेशानी हो उन्हें एलोवेरा के सेवन से बचना चाहिए। रोजाना इसके सेवन से अनियमित दिल की धड़कन और कमजोरी हो सकती है।

IBS (इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम)

अगर आपको कब्ज या बाउल मूवमेंट की शिकायत है तो एलोवेरा जूस को अवॉइड करें, क्योंकि एलोवेरा जूस में मौजूद लैक्सेटिव आपकी IBS कि शिकायत को और बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से आपको डायरिया, पेट दर्द और लूज मोशन की शिकायत भी हो सकती है।

डिहाइड्रेशन

कई लोग सुबह-सुबह एलोवेरा जेल पीते हैं। कोई इसका सेवन वजन कम, तो कोई स्वस्थ रहने के लिए करता है, लेकिन शायद आप इस बात से अंजान है कि जिस जूस को वो अपनी सेहत के लिए अच्छा मानकर पी रहे हैं, उससे उनको डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है।

मसल्स कमजोर

एलोवेरा जूस में मौजूद लैटेक्स हमारी मांस-पेशियों को कमजोर कर सकता है। इसीलिए बिना डॉक्टर कि सलाह लिए इसका सेवन न करें।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement