Actress Jhanvi kapoor  Shares The Image of Dhadak Sets on Social Media

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

होंठ सुंदर नहीं हैं तो आपकी पर्सनैलिटी में कुछ कमी रहती है। हर महिला गुलाबी और लाल होठों की चाह रखती है। कई बार होता है कि कई गलत आदतों की वजह से होंठ अपनी सुंदरता खो देते है और काले बदरंग से हो जाते हैं।

आप चाहें तो फिर से कुछ घरेलू नुस्‍खों के जरिए अपने होठों को खूबसूरत और गुलाबी बना सकती हैं, लेकिन इससे पहले यह जानना भी जरूरी है कि क्‍यों असल में गुलाबी और सुर्ख होंठ काले और बदरंग हो जाते हैं?  

आज हम आपको विशेषज्ञों के अनुसार कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे हैं, जिनकी अनदेखी के चलते आपके खूबसूरत होंठ बदसूरत लगने लगते हैं।


मॉश्‍चराइजर नहीं करना

सूखे और फटे हुए होंठों की वजह से भी लिप के नेचुरल कलर में अंतर आ जाता है। अपने होठों को हेल्‍दी बनाएं रखने के लिए जरूरी हैं कि आपके होंठ ज्‍यादा से ज्‍यादा हाइड्रेड रहें। इसके लिए होंठों को मुलायम बनाए रखने के लिए कोई अच्‍छे ब्रांड का लिप प्रॉडक्‍ट लगाएं। खासकर शीया बटर और कोकोआ बटर जैसे सामग्रियों से भरपूर लिप बाम लगाएं।

डेड स्किन नहीं हटाने के वजह से

जैसे पूरे चेहरे पर मृत कोशिकाएं होती है जो चेहरे की चमक को धुंधला कर देती है ठीक उसी तरह होंठों पर डेड स्किन होती है जो होंठों को काला और बेजान बना देती है। इसलिए डेली रुटीन में सूखे और फटे होंठों को स्‍क्रब करना चाहिए ताकि मृत कोशिकाएं हटकर चेहरे को ग्‍लोइंग बनाएं।

 

पोषक आहारों की कमी

विटामिन सी होठों को गुलाबी करने के लिये जाना जाता है। अगर आप अपने आहार में विटामिन सी नहीं ले रही हैं तो आपके होठ गहरे पड़ जाएंगे। आपको विटामिन सी पाने के लिये ताजे फल और सब्‍जियां खाने चाहिये।अगर होठो को गुलाबी रखने हैं तो खूब सारा पानी पीजिये। दिन में कम से कम तीन लीटर पानी जरूर पीना चाहिये जिससे होठो में नमी बनी रहे।

धूम्रपान करने से

सिगरेट में निकोटीन होता है जो होठों की त्‍वचा को जला देता है इसलिये होंठ काले पड़ने लगते हैं, लेकिन आप जैसे ही स्‍मोकिंग करना छोड़ देंगे आपके होंठ अपने आप ही सही हो जाएगें।

चाय-कॉफी पीने से

ये तो पता है कि कैफीन दांतों को पीला कर देते हैं लेकिन ये होठों को भी साथ में काला करते हैं। आप जितनी ज्‍यादा कॉफी पिएंगे आपके होंठ उतने ही ज्‍यादा काले पडे़ंगे। इसलिए कोशिश करें कि आप चाय और कॉफी का कम से कम सेवन करें।

सन ब्‍लॉक नहीं लगाने से

सूरज मिलेनिन पिगमेंटेशन को बढाता है, ज्‍यादा देर तक धूप में रहने से होठ सूरज की गर्मी को झेल नहीं पाते और काले हो जाते है। होठों को बचाने के लिये यूवी प्रोटक्‍शन वाला लिप बाम लगाना चाहिये। सूखे होठों को गीला करने के चक्‍कर में उन्‍हें बार बार चाटना सही नहीं है, इससे वे काले हो जाते हैं।

लिप प्रोडक्‍ट

पार्टी में अगर जाना है तो लिपस्टिक तो बहुत जरूरी है, लो क्‍वालिटी की लिप्सटिक आपके होठों को काला कर सकती है। लिपस्टिक या लिप ग्‍लॉस में कुछ किस्‍म के सुगन्‍धित तत्‍व मिले होते हैं जिससे कुछ महिलाओं को एलर्जी की समस्‍या भी हो सकती है इसलिए कोई भी प्रोडक्‍ट को लेने से पहले उसे अपनी त्‍वचा पर लगा कर जरूर टेस्‍ट करें। अच्‍छे ब्रांड के प्रॉडक्‍ट ही लें।
 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement