Sooraj Pancholi to donate his earnings from satellite shankar to army

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

ऑफिस में काम करना से अस्वस्थ जीवनशैली आपके लिए हानिकारक और खतरनाक साबित हो सकती हैं। इसलिए एक व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है कि वह अपने कार्यस्थल को स्वस्थ बनाए। ताकि, आपकी जिंदगी पर इसका प्रभाव न पड़े, इसके लिए कुछ उपाय बता रहे हैं, जिसके जरिए आप अपने ऑफिस के माहौल को एक स्वस्थ स्थान बना सकते हैं।

कम बैठें और छोटे व्यायामों में खुद को व्यस्त रखें- अगर आप अपने ऑफिस में रोजाना 8 से 9 घंटे का लंबा समय बिताते हैं और आपको डेस्क पर लंबे घंटों तक लगातार बैठना ही पड़ता है, तो इससे आपको कंधों में दर्द, सर्वाइकल और रीढ़ की विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं। इन स्वास्थ्य मुद्दों से बचने के लिए लंबे समय के बीच में ब्रेक लेकर थोड़ा चलना और छोटे व्यायामों में खुद को व्यस्त रखना बहुत आवश्यक है।

एयर प्यूरीफायर और हरे पौधे- ताजा हवा का एक झोका हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में बहुत फायदेंमद साबित हो सकता है। ताजा सुगंध बेहतर रचनात्मकता की ओर ले जाती है। इससे बेहतर काम करने में मदद मिलती है। एयर प्यूरीफायर और अपने कार्यस्थल के पास पौधे लगाने से आप मन लगाकर काम कर सकेंगे।

स्टैंडिंग डेस्क लगाएं- कई ऑफिसों में स्टैंडिंग डेस्क भी होती हैं। इसलिए, बहुत लंबे समय तक बैठने से बचने के लिए अपने काम और समय को विभाजित करें और अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्टैंडिंग डेस्क का उपयोग करें।

अपने जगह को मनमाफिक बनाएं- अपने कार्यस्थल को हरे और हल्के रंगों से पेंट करें, ताकि आपके आस-पास शांति रहे, व्यक्तिगत सामानों के साथ कार्यस्थल को सजाने से न केवल एक भावनात्मक सुख मिलेगा, बल्कि माहौल अधिक अनुकूल और ताजा हो जाएगा। अपने कार्यस्थल के आसपास कुछ हरे पौधे लगाकर निश्चित रूप से काम को अधिक आरामदायक और आसान बनाने में मदद मिल सकती है।  

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement