Arjun Kapoor and Malaika Arora Affair Updates

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

अधिकांश लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या गर्भवती महिलाओं को भी नवरात्रि व्रत रहना चाहिए या नहीं। क्योंकि इस वक्त गर्भवती महिलाओं को पोषक तत्वों की ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में उनके लिए व्रत रखना लाभदायक होगा। क्योंकि व्रत रखने के दौरान जो भी प्रभाव पड़ेगा वो मां के साथ-साथ बच्चे पर भी असर होगा। इसलिए व्रत रखने से पहले ध्यान रखें कि गर्भवती महिला को कमजोरी व शरीर में खून की कमी नहीं होनी चाहिए। आइए जानते हैं किस तरह का ध्यान रखना चाहिए।

  • अगर महिला तीन महीने से कम की गर्भवती है तो उसे व्रत नहीं रखना चाहिए। क्योंकि तीन महीने के दौरान भूखा रहने से जी मिचलाना और उल्टी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा हेल्थ विशेषज्ञों का मानना है कि पूरी तरह स्वस्थ होने पर गर्भवती महिलाओं को व्रत रखना चाहिए।

  • व्रत के दौरान गर्भवती महिलाओं को हर दो घंटे पर कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए, जिससे कि शरीर में पोषण की कमी न हो और न कमजोरी आए। व्रत के दौरान अधिक से अधिक पानी पिएं, जिससे डिहाईड्रेशन की समस्या न हो।

  • गर्भवती महिलाओं को ज्यादा तली और भुनी हुई चीजें नहीं खानी चाहिए, इससे सेहत को नुकसान पहुंचेगा। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक चीजें खानी चाहिए। व्रत में गर्भवती महिलाओं को कॉफी व चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

  • गर्भवती महिलाओं को निर्जला व्रत भी नहीं रखना चाहिए। साथ ही उन्हें कोई व्यायाम यो कोई भारी काम करने से बचना चाहिए।

  • गर्भवती महिलाएं व्रत रखने से पहले ये ध्यान दें कि वह शारीरिक रूप से मजबूत हों। उनको पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement