Rajashree Production Declared New Project After Three Years of Prem Ratan Dhan Payo

 

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क ।

शॉपिंग करने के दौरान अक्सर लोग ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं। बाद में हिसाब लगाने पर उन्हें इसका एहसास होता है, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। घर के लिए तय महीने के बजट पर भी इसका असर होता है और आखिरी तारीख तक खर्चे मैनेज करने में मुश्किल आने लगती है। तो अगर आपसे भी शॉपिंग के दौरान ज्यादा पैसे खर्च हो जाते हैं तो यह टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

पहले ही बना लें लिस्ट

क्या खरीदना है, कितना खरीदना है इसकी लिस्ट शॉपिंग पर जाने से पहले ही बना लें। कई बार हम ऐसी चीजें खरीद लेते हैं जिनकी उस समय जरूरत नहीं होती। इससे बचने के लिए अपनी शॉपिंग लिस्ट के मुताबिक ही सामान खरीदें, इससे आपके उतने ही पैसे खर्च होंगे जितने का बजट आप पहले से तय कर चुके हैं।

बजट तय करें

शॉपिंग लिस्ट बनाने के दौरान बजट भी तय करें। एक बार बजट तय होने पर लिस्ट को और फिल्टर किया जा सकता है, क्योंकि पैसों के मुताबिक आप चीजों की प्रायॉरिटी तय कर सकते हैं और कुछ सामान अगले महीने के लिए प्लान कर सकते हैं।

कैश में करें पेमेंट

क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट करने का चलन बढ़ गया है। लोगों को कार्ड से शॉपिंग करना ज्यादा सुविधाजनक लगता है, लेकिन यह आपके बजट से ज्यादा शॉपिंग करने की बड़ी वजह भी है। इसकी जगह कैश से शॉपिंग करें। कैश से पेमेंट करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपके पास फिजूलखर्ची नहीं कर पाते।

समय तय करें

हम जब फुर्सत में शॉपिंग के लिए जाते हैं तो एक स्टोर से दूसरे स्टोर घूमने लगते हैं। इस दौरान कोई चीज पसंद आ जाए तो वह खरीद लेते हैं। यह आदत आपके बजट को बिगाड़ने के लिए काफी है। शॉपिंग के लिए समय तय करें कि आप कितने घंटे में अपनी जरूरत का सामान ले सकते हैं। इससे आपको पैसे बचाने में मदद मिलेगी।

सेल पर है इसका मतलब यह नहीं कि खरीद लें

सेल को देखकर हमें लगता है कि वहां से चीजें खरीदकर हम काफी पैसे बचा लेंगे, लेकिन ऐसा होता नहीं है। सेल से सामान लेते हुए यह बार-बार सोचें की आप जो चीज ले रहे हैं वह आपके जरूरत की है या नहीं। पूरी शॉपिंग करने के बाद एक बार फिर सभी आइटम्स को जरूरत के हिसाब से फिल्टर करें, इससे आप ज्यादा पैसे खर्च करने

बोरियत मिटाने और टाइमपास के लिए न करें शॉपिंग

बोरियत मिटाने और टाइमपास करने के लिए शॉपिंग पर जाने की सोच रहे हों तो इस आइडिया को कैंसल कर दें। इस दौरान शॉपिंग करने पर आपके पास टाइम ही टाइम होता है ऐसे में आप काफी पैसे खर्च कर बैठते हैं। बोरियत हो ही रही है या टाइमपास करने का मन है तो कहीं घूमने का प्लान बना लें, इससे आप एंटरटेन भी होंगे और ज्यादा पैसे खर्च करने से भी बचेंगे।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement