Ali Asgar Faced Molestation in The Getup of Dadi

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

फल खाने के अलावा और भी कई काम में आते हैं। चेहरे को जवां-जवां रखने के लिए हम आपको कुछ फल बता रहे हैं-

आम

आम में विटामिन ए, सी, ई, के और पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। आम में एंटी आक्सीडेंट होता है, जो खराब हो चुकी स्किन को बेहतर बनाता है।

आम स्किन को फ्रेश और यंग बनाए रखने में मदद करता है और इस पर पड़ रही झुर्रियों और बुढ़ापे को रोकने में मदद करता है।

आम के गुदे को फ्रूट पैक में मिलाकर चेहरे पर और बालों में लगाया जा सकता है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स में आम का जम कर यूज करती हैं।

नींबू

नींबू विटामिन-सी और मिनरल का अच्छा सोर्स माना जाता है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए नींबू को कई तरह से यूज किया जा सकता है। नींबू को पानी में मिलाकर ही यूज करना चाहिए, वरना इससे स्किन को नुकसान भी हो सकता है।

नींबू के गाढ़े घोल को यूज करने से बचना चाहिए। हालांकि घुटनों और कोहनियों में नींबू के छिलकों को सीधे रगड़ कर बाद में पानी से धोया जा सकता है। नींबू के लगातार यूज से स्किन साफ होती है और रंगत में निखार आता है।

नींबू को हैंडलोशन की तरह भी प्रयोग किया जा सकता है। हल्के नींबू रस को गुलाब जल में मिलाकर हाथों में लगाया जा सकता है।

पपीता

पपीते में विटामिन ए, बी, सी भरपूर होता है। एंटी ऑ‍क्‍सीडेंट भी होता है। इसमें पपेन नाम का एंजाइम होता है जो स्किन के डेड सेल को हटाकर मुलायम करता है। इससे स्किन निखरी*निखरी रहती है।

 

केला

केला पोटैशियम और विटामिन-सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। केला स्किन और बालों दोनों के लिए फायदेमंद है। केले में मौजूद पोटैशियम बाल और स्किन दोनों को मुलायम बनाता है। केले का छिलका हटाकर इसे चेहरे और बाल दोनों पर पैक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

बार-बार बालों को रंगने से दूसरे केमिकल ट्रीटमेंट बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। केले में अंडे का पीला भाग और दही मिलाकर, इसे हेयर पैक की तरह यूज किया जा सकता है।

अगर आपके बाल बहुत ड्राई हैं, तो एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन या शहद को केले के पैक में मिलाएं। केले के हेयर पैक में बादाम का तेल भी मिलाया जा सकता है।

केले को पैक की तरह चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धोना भी फायदेमंद होता है।

 

सेब

सेब के लिए ये कहावत मशहूर है, An apple a day keeps the doctor away। मतलब रोजाना एक सेब खा कर बीमारी दूर भगाई जा सकती है। सेब में विटामिन-सी, बी-6, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मौजूद होता है।

सेब में पेक्टिन पाई जाती है, जो सेंसिटिव स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। सेब स्किन को मजबूत बनाने और ब्लड सर्कुलेशन में अहम भूमिका अदा करते हैं। सेब में एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो कि स्किन को नुकसान से बचाते हैं। इससे झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है।

सेब के सिरके का इस्तेमाल कर डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे बालों में चमक आती है। बालों में शैंपू के बाद एक मग पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर, इससे बालों को धो सकते हैं।

रोज एक सेब खाने से स्किन पर चमक भी आती है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement