Crowd Rucuks At Sapna Chaudhary Program in Begusaray of Bihar

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

भारत की महिलाओं के लिए एक और खुशखबरी है... भारतीय नौसेना में पहली बार एक महिला पायलट की नियुक्त है। उत्तर प्रदेश की शुभांगी स्वरूप जल्द ही मेरीटाइम रिकानकायसन्स विमान उड़ाती नज़र आने वाली हैं। साथ ही, नई दिल्ली की आस्था सेगल, पुड्डूचेरी की रूपा ए और केरल की शक्ति माया एस को नौसेना की नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्टोरेट (एनएआई) शाखा में देश की पहली महिला अधिकारी बनने का गौरव हासिल हुआ है। चारों महिलाओं ने एक कार्यक्रम में एझीमाला नौसेना अकादमी में नेवल ओरियन्टेशन कोर्स पास करने के बाद पासिंग आउट परेड में हिस्सा लिया। भारतीय नेवी में शामिल किए जाने के बाद शुभांगी ने कहा, "मुझे पता है कि यह एक अच्छा अवसर ही नहीं बल्कि बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी है।" 

दक्षिणी नेवल प्रवक्ता कमांडर श्रीधर वॉरियर ने कहा कि वैसे तो शुभांगी नौसेना में पहली पायलट हैं, लेकिन नौसेना की एविएशन ब्रांच में पहले भी वायु यातायात नियंत्रण अधिकारी और विमान में सुपरवाइजर ऑफिसर के तौर पर महिलाएं काम कर चुकी हैं। एनएआई शाखा पर नौसेना के हथियारों और गोला-बारूद के ऑडिट एवं आकलन की जिम्मेदारी होती है। कमांडर वॉरियर ने कहा, “चारों महिला अधिकारियों को ड्यूटी पर तैनात किए जाने से पहले उनको चुनिंदा शाखाओं में ट्रेनिंग दी जाएगी।”

1. शुभांगी स्वरूप मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बरेली से हैं।

2.  शुभांगी को हैदराबाद में वायु सेना अकादमी में ट्रेनिंग दी जाएगी, जहां सेना, नौसेना और वायु सेना के पायलटों को ट्रेनिंग दी जाती है।

3. उनके पिता ज्ञान स्वरूप नौसेना अधिकारी हैं।

4. वह जल्द ही मेरीटाइम रिकानकायसन्स विमान उड़ाती दिखाई देंगी।

5. कमांडर वॉरियर ने कहा कि सभी चारों महिला अधिकारियों को ड्यूटी पर तैनात किए जाने से पहले उनकी चुनिंदा शाखाओं में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement