Golmal Starcast Will Be in Cameo in Ranveer Singh Simba

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

पीरियड्स को लेकर लोगों के बीच कई तरह के मिथक मशहूर हैं। ये विश्वास या अंध विश्वास अभी के नहीं हैं, बल्कि दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे हैं। इन मिथकों के बीच पली-बढ़ी लड़कियों के मन में कुछ ऐसी धारणाएं बनी हुई हैं जोकि पूरी तरह से गलत हैं।

आपको भी कई बार पीरियड्स होने पर ऐसी एडवाइस जरूर मिली होंगी कि ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए, एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए, अचार खानें से परहेज करना चाहिए, लेकिन हकीकत बिल्कुल अलग है, जिसको जानने की हर महिला को जरूरत है।

आज हम आपको पीरियड से जुड़ी कुछ ऐसी सच्चाई बता रहें हैं, जो पीरियड्स को लेकर आपके मन में बैठे डर को बहुत हद तक कम कर देगी।

मिथ: पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करना खतरनाक होता है

फैक्ट: अगर आपको एक्सरसाइज करने की आदत है तो आप बिना चिंता करें अपने पीरियड्स में भी एक्सरसाइज कर सकती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार हर हफ्ते 150 मिनट या कम से कम 75 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। क्योंकि इस दौरान आने वाला पसीना पीरियड में होने वाले पेट दर्द को कम करता है।

 

मिथ: पीरियड एक हफ्ते में खत्म हो जाना चाहिए

फैक्ट:  हर किसी का शरीर अलग तरह से काम करता है। इसलिए सभी की मेंसुरेशन साइकिल अलग होती है। बदलती उम्र के अनुसार भी इस साइकिल में बदलाव आते रहते हैं।

सच: पीरियड्स से पहले कोई सिंड्रोम नहीं होता

फैक्ट: आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में 50 फीसदी महिलाएं प्री मेंसुरेशन सिंड्रोम से प्रभावित होती हैं। इस दौरान महिलाओँ को मूड स्विंग, पेट दर्द, घबराहट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

मिथ: पीरियड्स के दौरान महिला प्रेगनेंट नहीं हो सकती

फैक्ट: हालांकि पीरियड्स के दौरान गर्भ धारण करने के गुंजाइश कम होती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि महिला पीरियड के समय प्रेगनेंट नहीं हो सकती।

मिथ: जो महिलाएं एक दूसरे के साथ रहती हैं, उनको पीरियड्स भी एक टाइम पर होते हैं

फैक्ट: आम तौर पर लोगों की ऐसी धारणा है कि जो महिलाएं साथ रहती हैं उन्हे एक ही समय पर पीरियड्स होते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। कहा तो यह भी जाता है कि अगर महिलाएं एक ही तरह का खाना खाती हों, एक्सरसाइज करती हों, एक समय पर सोती हों तो उनको एक ही समय पर पीरियड्स होते होंगे।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement