Home Ladies Special Madhumita Pandey Took Interview Of 100 Rape Culprits

दिल्ली: मुख्य सचिव की मेडिकल रिपोर्ट आई, कंधे पर चोट की पुष्टि‍

स्वर्ण मंदिर पहुंचे कनाडा के पीएम जस्ट‍िन ट्रूडो

गुस्से में कर्नाटक की जनता, कांग्रेस को उखाड़ फेंकेगी: अमित शाह

दिल्ली सचि‍वालय में इंटर डिपार्टमेंट बैठक कर रहे हैं डिप्टी सीएम सिसोदिया

PNB घोटाला केस पर PIL दाखिल करने वाले याचिकाकर्ताओं को SC की फटकार

100 बलात्कारियों का इंटरव्यू लेने वाली मधुमिता पांडे...

Ladies Special | 19-Sep-2017 01:14:07 PM | Posted by - Admin

   
Madhumita Pandey Took Interview of 100 Rape Culprits

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

लंबे समय से विदेशी मीडिया में 26 साल की एक ऐसी महिला छाई हुई हैं, जिन्होंने अब तक भारत में 100 रेपिस्ट्स से मुलाकात की और उनका इंटरव्यू लिया है। इस महिला का नाम है मधुमिता पांडे।

मधुमिता इंग्लैंड की एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी के क्रीमिनोलॉजी डिपार्टमेंट से पीएचडी कर रही हैं। इसी पीएचडी में अपने थीसिस बनाने के लिए मधुमिता ने 100 रेपिस्ट के इंटरव्यू लिए। लेकिन अब अपने इसी काम के चलते वह इन दिनों विदेशी मीडिया में छाई हुईं हैं।

मधुमिता जब 22 साल की थीं तब उन्होंने दिल्ली के तिहाड़ जेल में जाकर बलात्कारियों से मुलाकात की और उनके इंटरव्यू लिए थे। आपको बता दें कि पिछले तीन सालों में मधुमिता ने भारत में 100 बलात्कारियों से मुलाकात की है।

मधुमिता ने साल 2013 में इंटरव्यू करना शुरू किया था। अपने थीसिस के बारे में उन्होंने बताया कि 12 दिसंबर 2016 को दिल्ली में एक लड़की से गैंगरेप हुआ था। इस गैंगरेप के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर आए थे। तब भारत में रेप को लेकर संसद से सड़क तक काफी बहस हो रही थी।

उन्होंने कहा कि उनका जन्म भी दिल्ली में ही हुआ है। हर कोई इस गैंगरेप के बारे में सवाल पूछ रहा था कि ऐसा क्यों हो रहा है? रेपिस्ट का दिमाग कैसे काम करता है? मुझे लगा कि ये सारे सवाल मेरी पीएचडी से जुड़ सकते हैं।

मधुमिता से ये पूछने पर कि क्या उनको रेप में दोषी करार दिए गए उन रेपिस्टों के सामने असुरक्षा या गुस्सा महसूस नहीं हुआ? तो उन्होंने कहा, “यह हैरान करने वाला था कि ऐसा कुछ भी नहीं था। उन्हें अपने किए पर दुख और खेद था। मैं इस बात की तहकीकात कर रही थी कि क्या इन्हें खेद, अपराधबोध है? क्या वो ऐसा दोबारा करना चाहेंगे? दरअसल, इन्हें समझने की जरूरत है कि इन्होंने जो कुछ भी किया वो गलत है। इन्हें यही अहसास नहीं है कि गलत कहां हैं।”

मधुमिता ने कहा कि “मुझे पहले लगता था कि ये रेपिस्ट इंसान नहीं राक्षस हैं। लेकिन जब मैंने इनसे बात की तो पता चला कि ये बिल्कुल आम लोग हैं। ये ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वे उसी मानसिकता के साथ पले-बढ़े हैं। ज्यादातर रेपिस्ट दूसरी या तीसरी क्लास तक पढ़े हैं। इनमें से ज्यादातर को नहीं पता है कि यौन संबंध के लिए सहमति भी जरूरी होती है।”

 

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news