Arjun Kapoor and Malaika Arora Affair Updates

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

आइए बताते हैं आखिर कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद क्यों हो जाते हैं-

 

  • प्रदूषण- वायु प्रदूषण से भी बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। हवा में मौजूद प्रदूषित तत्व बालों को डैमेज करने के साथ उन्हें तेजी से सफेद करने लगते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, प्रदूषित हवा में मौजूद फ्री रेडिकल्स मेलानिन को डैमेज कर के बालों को सफेद करने का काम करते हैं।

  • तनाव- उम्र से पहले बालों के सफेद होने का एक कारण तनाव भी है। तनाव लेने से बाल जल्दी अपना नेचुरल रंग खो देते हैं। आप अगर आपने बालों को सफेद होने से रोकना चाहते हैं, तो तनाव से दूर रहें।

  • धूम्रपान- धूम्रपान भी बालों के कम उम्र में ही सफेद होने का एक कारण है। साल 2013 में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके बाल जल्दी सफेद होने की संभावना दूसरे लोगों के मुकाबले 25 फीसदी ज्यादा होती है। इसके अलावा भी धूम्रपान की आदत सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती है।

  • हार्मोन- शरीर में हार्मोन का स्तर बिगड़ने से भी बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं। हार्मोंस के असंतुलित होने से बाल रूखे-सूखे हो जाते हैं। बालों की चमक खत्म हो जाती है। साथ ही बालों के झड़ने की समस्या भी आम हो जाती है।

  • अनहेल्दी डाइट- डाइट का सीधा असर सेहत पर पड़ता है। इसलिए डाइट का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, डाइट में न्यूट्रिएंट्स की कमी होने से कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं। वहीं, शरीर में विटामिन बी-12 की कमी से बाल रूखे-सूखे और बेजान होने लगते हैं और अपना नेचुरल रंग खो देते हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement