Deepika Padukone Turns As A Relative Of Arjun and Sonam After Marrying Ranveer Singh

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

लड़कियों को अपनी स्किन से बहुत प्‍यार होता है। वह घर से जरा-सा बाहर निकलते समय सनसक्रीन लगाना नहीं भूलती हैं। इसकी यूवी किरणें धूप से बचाने में मदद करती हैं। वहीं, बहुत से लोग इस बात से अंजान भी होते हैं कि सनसक्रीन आपको फायदे के साथ-साथ नुकसान भी पहुंचा सकती है।

आइए जानें जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल करने के कुछ हानिकारक प्रभाव-

  • स्किन की सुरक्षा करने के लिए सनस्क्रीन में सुरक्षा गार्ड जैसे ऑक्सीबेंजोंन, होमोसैलेट, एक्टीनॉक्सेट आदि सहित कई और कैमिकल्स मिलाए जाते हैं, जो त्वचा के सॉफ्ट टिशू में समा जाते हैं। इन केमिकल्स से धीरे-धीरे स्किन को नुकसान पहुंचने लगता है।

  • सनस्क्रीन में मौजूद ऑक्बेंजीजोंन बहुत हानिकारक प्रभाव डालते हैं। यह केमिकल औरतों के यूटेरस पर बुरा असर डालते हैं। जो टिशू यूटेरस के अंदर होते हैं वह इससे बाहर पनपने लगते हैं। इससे प्रजनना क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है। जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल करते हैं तो जरा संभल कर।

  • आंखों के लिए भी सनस्क्रीन अच्छा नहीं होता। आंखों के आसपास की त्वचा बहुत नाजुक होती है, जिससे संक्रमण भी हो सकता है।

  • हॉर्मोन का असंतुलन बिगाड़ने में भी सनस्क्रीन अपना प्रभाव डालते हैं। इसके पैराबेंस, ऑक्सीबेंजोंन जैसे तत्व हॉर्मोंस को नुकसान पहुंचाते हैं। इस तत्वों की मात्रा की पूरी जानकारी सनस्क्रीन पर दी जाती है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement