Sapna Chaudhary Joins Congress

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

रंगों का त्योहार होली जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है लोगों में रोमांच भी बढ़ता जा रहा है। मगर, इस अति उत्साह में आपको अपने शरीर का खास ध्यान भी रखना होगा क्योंकि आपके स्वास्थ्य पर रंगों का बुरा असर पड़ सकता है। रंगों का सबसे ज्यादा असर बालों पर होता है। ऐसे में बालों का खास ध्यान रखना होगा। इसलिए आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह होली खेलने के दौरान बालों को सुरक्षित रखें।

  • सबसे पहली बात जब भी आप बाहर होली खेलने जाएं तो बालों को खुला न छोड़ें। खुले बालों में रंग आसानी से आपके बालों के जड़ों तक पहुंच सकता है और इससे आपके बाल कमजोर हो सकते हैं। इसके अलावा होली खेलने से पहले बालों में तेल की मालिश कर लें। नारियल, जैतून, सरसों या किसी भी अन्य तेल से बालों की मालिश कर सकते हैं।

  • होली खेलने के दौरान बालों को बांधने के साथ-साथ टोपी अवश्य पहनें। इससे कलर बालों के अंदर तक नहीं जा पाएगा। बालों पर जमे रंगों को हटाने के लिए बेबी शैंपू या प्राकृतिक शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • रंगों से भरे बालों को कभी भी गर्म पानी से न धोएं। इससे बाल खराब हो सकते हैं। दरअसल, गर्म पानी बालों को ड्राई बना देता है। साथ ही यह भी द्यान रखें कि गीले बालों को ब्लोअर से ड्राई न करें बल्कि नैचुरली ही बालों को सुखाएं।

  • सूखे रंगों से होली खेलने के बाद बालों को अच्छी तरह से ब्रश कर लें। कंघी या ब्रश करने से सिर पर जमे रंगों को हटाने में काफी मदद मिलेगी। लेकिन अगर आपने होली गीले रंगों से खेला है तो पहले बालों को सादे पानी से धोएं। इसके बाद शैंपू का इस्तेमाल करें। फिर बालों को सादे पाने से धोएं।  

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement