Crowd Rucuks At Sapna Chaudhary Program in Begusaray of Bihar

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

  • रूखे बालों की कंडीशनिंग करने और उनमें चमक लाने और सिल्की बनाने के लिए हर रसोईघर में कुछ बेहतरीन चीजें मौजूद होती हैं। कंडीशनिंग करने के लिए अंडे की जर्दी, शहद और मेयोनेज सबसे उपयुक्त हैं। बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने के लिए 2-3 अंडे की जर्दी और शहद के पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए लगा लें।

  • रूसी भी एक बड़ी समस्या होती है, जिसके चलते सिर में खुजली होती रहती है। रूसी को नियंत्रित करने के लिए नींबू, विनेगर, आंवला और शहद बेहतरीन हैं। एप्पल साइडर विनेगर, आंवला पाउडर में नींबू की कुछ बूंदें डालकर पेस्ट बना लें और इससे सिर की मसाज करें और रूसी से छुटकारा पाने के लिए 15 मिनट तक लगा रहने दें।

  • तैलीय, चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के लिए शैंपू करने से पहले विनेगर से बाल धो लें। यह बालों से अतिरिक्त तेल निकालने में काफी प्रभावी होता है।

  • अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो प्याज का रस, अदरक का रस और अरंडी का तेल आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकता है। सप्ताह में सिर पर 2-3 बार प्याज का रस लगाने से भी बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

  • बालों को स्वस्थ रखने के लिए ठंडे पानी से बाल धोएं। सल्फेट रहित और पीएच बैलेंस वाले शैंपू का प्रयोग करें। चौड़े दांतों वाले कंघे से बाल संवारें। गीले बालों पर कंघी न करें।

  • बालों को स्वस्थ रखने और इनमें चमक बनाए रखने के लिए संतुलित आहार का सेवन भी जरूरी है। प्रोटीन युक्त, कम वसा व कम कार्बोहाइड्रेट्स वाले आहार का सेवन करें। स्वस्थ बालों के लिए पालक, सेब, अनार को आहार में शामिल करें।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement