Pregnant Actress Neha Dhupia Shares Her Opinion on Pregnancy

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

स्ट्रेट हेयर का फैशन हमेशा ट्रेन्ड में रहता है और लोग काफी पसंद करते हैं। आजकल, लोग अपने बालों को सीधा करने के लिए महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं। इसके अलावा, आजकल ऐसे कई प्रोडक्ट्स भी उपलब्ध हैं, जो आपके बालों के टेक्सचर को काफी हद तक बदल सकते हैं। खैर, जिन लोगों के बाल प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट होते हैं उन्हें कोई दिक्कत नहीं है लेकिन जिनके नहीं होते वे अपने घुंघराले और उलझे बालों को स्ट्रेट करवाने के लिये अक्सर कई तरह के केमिकल ट्रीटमेंट करवाते हैं। कई ब्यूटी सैलून हेयर स्ट्रेटनिंग सर्विस देते हैं, जिससे बाल तुरंत सीधे हो जाते हैं, लेकिन ये लंबे समय तक नहीं रहेंगे।

इन प्रोडक्ट्स की एक बड़ी कमी यह है कि इनमें केमिकल मौजूद होता है, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही, अस्थायी ट्रीटमेंट का विकल्प भी उपलब्ध है, जिसके तहत बाल कुछ दिनों तक स्ट्रेट रहते हैं। अच्छी बात यह है कि, कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीके भी हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप अपने बालों को स्ट्रेट कर सकते हैं और इससे बालों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

तो, चलिए जानें नेचुरल रूप से बालों को स्ट्रेट करनेवाले इन तरीकों के बारे में...

दूध

दूध से बाल चिकने और स्मूथ होते हैं, क्योंकि इसमें प्रोटीन होता है। यह स्वाभाविक रूप से घुंघराले बालों को सीधा करने में भी मदद करेगा।

पहली विधि: एक कप दूध और पानी मिलाएं। आप इसे एक स्प्रे बॉटल में स्टोर कर सकते हैं। इसे लगाने से पहले, अपने बालों को सुलझाने के लिये कंघी करें। अब, स्प्रे बॉटल में रखे दूध-पानी के मिश्रण को स्प्रे करे और दोबारो कंघी करें। इसके बाद 20 मिनत तक इसे बालों में लगा रहने दें, ताकि आपके बालों में दूध पूरी तरह से अवोशोषित हो जाएं। 20 मिनट बाद बालों को शैंपू और कंडीशनर से धो लें।

दूसरी विधि: सामग्री एक कप दूध 2-3 चम्मच शहद

2-3 चम्मच मैश किया हुआ केला कैसे इस्तेमाल करें: एक कप दूध लें और इसमें 2 से 3 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें और पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को गाढ़ा और प्रभावी बनाने के लिए इसमें 2 से 3 चम्मच मैश केला डालें। बालों के लिए केला मॉइस्चराइज़र का काम करता है। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें और सूखने तक लगे रहने दें, पेस्ट को कम से कम एक घंटे तक बालों में लगे रहना चाहिए। सूखने के बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

जैतून का तेल और अंडा

जैतून का तेल बालों को मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है, जबकि अंडे आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

सामग्री: 2 अंडे 4 बड़ा चम्मच जैतून का तेल कैसे इस्तेमाल करें: सबसे पहले, 2 अंडे फेंट लें और इसमें जैतून का तेल मिलाएं। अब इसे अपने बालों पर लगाएं और अपने बालों को कंघी करें। इसके बाद एक शॉवर कैप पहनें और इसे 30 से 45 मिनट तक छोड़ दें। फिर शैम्पू से बालों को धो लें।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी को सबसे अच्छे क्लींजिंग एजेंटों में से एक माना जाता है। बालों को सीधा करने के साथ, यह बालों को डैमेज होने से रोकता है। सामग्री एक कप मुल्तानी मिट्टी एक अंडे की सफेद हिस्सा 2 चम्मच चावल का आटा

कैसे इस्तेमाल करें: एक कप मुल्तानी मिट्टी, एक अंडे का सफेद हिस्सा और दो चम्मच चावल के आटे को एक साथ मिलाएं। अच्छी तरह पेस्ट बनाने के लिये इसमें थोड़ा पानी भी डालकर मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगा लें और अपने बालों को कंघी कर लें। इसे एक घंटे तक छोड़ दें, और फिर इसे पानी से धो लें। अब, अपने बालों पर दूध स्प्रे करें, इसे 15 मिनट तक छोड़ दें, और उसके बाद शैम्पू से अपने बालों को धो लें।

गर्म तेल से मालिश

कैसे इस्तेमाल करें: अपने बालों में गर्म तेल लगाकर मालिश करें। आप अपनी पसंद के किसी भी तेल का उपयोग कर सकते हैं। पूरे बालों में तेल अच्छी तरह लग जाए इसके लिए बालों को कंघी करें। इसकी वजह से बाल धोने के दौरान कम टूटते हैं। कंघी करने के बाद 30 से 40 मिनट के लिए अपने बालों को गर्म गीले तौलिया से ढकें। 40 मिनट के बाद, हल्के शैम्पू का उपयोग करके बालों को धो लें।

कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल आपके बालों को सीधा करने में आश्चर्यजनक रूप से काम करता है। कैसे इस्तेमाल करें: तेल को गर्म करें और इससे अपने बालों में लगाकर मालिश करें। फिर बालों को एक गर्म गीले तौलिये से कवर करें और इसे 30 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को एक माइल्ड शैम्प से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप सप्ताह में दो बार इस उपाय को कर सकते हैं।

सिरका

सिरका बालों को मुलायम बनाने के साथ ही चमक प्रदान करने में मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करें: बालों में शैम्पू करने के बाद कंडीशनर करें कंडीशनर के बाद आप एक ठंडे पानी के मग में सिरका की कुछ बूंदें डालें और आखिर में अपने बालों को सिरका मिले इस पानी से धो लें।

केला और शहद

यह हेयर मास्क ना केवल आपके बालों के स्ट्रेट करने में मदद करता है बल्कि आपके स्कैल्प को भी हाइड्रेट करने का काम करता है।

सामग्री: 2 पके केले 2 बड़ा चम्मच शहद 2 बड़ा चम्मच दही 2 बड़ा चम्मच जैतून का तेल

कैसे इस्तेमाल करें:

सबसे पहले दो पके केले को मैश कर लें और इसमें 2 चम्मच शहद, 2 चम्मच जैतून का तेल और दही मिलाकर कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे बालों में लगा लें और शॉवर कैप की मदद से बालों को कवर कर लें। इसे पेस्ट को 1/2 घंटे बालों में लगे रहने दें और फिर धो लें।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement