Rajashree Production Declared New Project After Three Years of Prem Ratan Dhan Payo

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

चॉकलेट तो लड़कियों की फेवरेट होती है। जितना उन्‍हें ये पसंद होती है उतना ही वजन बढ़ने के डर से वे इससे दूर भी रहती हैं, लेकिन शायद आपको पता नहीं, चॉकलेट खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा है? जी हां, सही लिमिट में चॉकलेट का सेवन महिलाओं की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे दिल, गर्भ, त्वचा तथा अन्य सेहत से जुड़े मामलों में पॉजिटिव प्रभाव देखने को मिलते हैं।

आइये जानते हैं किन कारणों से महिलाओं को अधिक चॉकलेट खानी चाहिए।

 

दिल की बीमारी का खतरा कम

मैगज़ीन दि बॉस्टन स्टडी में में पब्लिश हुई एक रिसर्च के अनुसार, जो महिलाएं सप्ताह में कम से कम एक से दो बार डार्क चॉकलेट खाती हैं, उन्हें दिल की बीमारी का खतरा अन्य महिलाओं की तुलना में लगभग तीन गुना कम होता है। इसलिए, अगर आप दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम करना चाहती हैं तो एक सप्ताह में दो बार चॉकलेट नियम से खाएं।

एक्सरसाइज जैसी फायदेमंद है चॉकलेट

अपने घर और दफ्तर की जिम्मेदारी पूरी करने के बाद जिन महिलाओं के पास एक्सरसाइज के लिए समय नहीं होता, उनके लिए चॉकलेट बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। एक स्टडी के मुताबिक़, सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन आपके स्वास्थ्य पर ठीक वैसा ही असर डालता है जैसे की एक्सरसाइज। चॉकलेट में मौजूद वनस्पति तत्व “इपिकेटेचीन” मसल्स को एक्सरसाइज या खेल से जुड़ी गतिविधि की तरह एक्टिव करता है।

 

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

अगर आप गर्भवती हैं और चॉकलेट खाना पसंद करती है तो ये आपके लिए अच्छी खबर है। एक रिसर्च के मुताबिक, गर्भावस्था के समय चॉकलेट खाने से महिलाएं खुश रहने के साथ-साथ स्वस्थ भी रहती हैं। कोकोआ से बनी चॉकलेट खाने से शरीर में खून का बहाव सही प्रकार से होने लगता है। इससे भ्रूण के पास मां का पर्याप्त खून पहुंचने लगता है। इसके अलावा, चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीकडेंट फ्री रैडिकल्सइ से शरीर का बचाव करता है। इससे बच्चा भी फ्री रैडिकल्सा से मुक्त रहता है। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि गर्भवती महिलाएं नियमित रूप से अपने खान-पान में चॉकलेट को शामिल करें।

 

तनाव कम करें

आजकल की जीवनशैली के चलते वैसे तो तनाव हर किसी की जिंदगी का हिस्सा बन गया है, लेकिन कामकाजी महिलाओं के लिए तनाव आम बात है। जिम्मेदारियों उन्हें तनाव की स्थिति में ले आती हैं। उनके लिए तनाव कम करने का सबसे मजेदार तरीका चॉकलेट खाना है। इसमें सेरेटोनिन नाम का केमिकल तनाव को और शर्करा तनाव और दर्द घटा कर तुरंत मानसिक शांति का अहसास कराती है।

स्वस्थ त्वचा के लिए

आपके चेहरे की रंगत और निखार को भी चॉकलेट बढ़ा सकती है। जवान और स्वस्थ त्वचा पाना हर महिला की चाहत होती है। ऐसी चाहत रखने वाली महिलाओं के लिए भी चॉकलेट फायदेमंद हो सकती है। चॉकलेट के सेवन से चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों पर रोक लगाई जा सकती है। इसके अलावा, चॉकलेट में पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इससे त्वचा की चमक बढ़ती है और ढीली-लटकती त्वचा को आकर्षक खिंचाव मिलता है।

 

पीरियड्स की तकलीफ में असरदार

महिलाओं को हर महीने पीरियड्स की तकलीफ से गुजरना पड़ता है। ये कोई बीमारी नहीं है, जिसके लिए दवा खाई जाए, इसलिए आहार के जरिये ही इस समस्या में राहत ढूंढी जानी जरूरी है। चॉकलेट पीरियड्स में महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। चॉकलेट में आराम पहुंचाने वाला एंडोर्फिन होता है जो परेशानी कम करने में मदद करता है। इसमें मैग्नीशियम भी मौजूद होता है जिसमें पानी को शरीर के अंदर रोक कर रखने की शक्ति होती है। इसके अलावा, पीरियड्स में होने वाले चिड़चिड़ेपन में भी डार्क चॉकलेट बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद सेरोटोनिन नामक एंटी-आक्सीडेंट चिड़चिड़ेपन के लिए अच्छा इलाज साबित होता है।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement