Home Ladies Special Benefits Of Mango For Skin

बीजेपी ने चुनाव लड़ने के लिए करोड़ों रुपये दिए- कांग्रेस

हिमाचल के किन्नौर में भूकंप के झटके, तीव्रता 4.1

कुमारस्वामी से मुलाकात के बाद तय होगी आगे की रणनीतिः गुलाम नबी आजाद

गहलोत और वेणुगोपाल ने राहुल को कर्नाटक के ताजा हालात की जानकारी दी

कर्नाटक चुनाव में भाजपा ने 6000 करोड़ रुपये खर्च किए- आनंद शर्मा

चेहरे के लिए बड़े काम का आम

Ladies Special | Last Updated : May 14, 2018 03:27 PM IST

Benefits of Mango For Skin


दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

गर्मियों में आम किसे नहीं पसंद। फलों के राजा आम का स्‍वाद में कोई जवाब नहीं, लेकिन क्‍या आपको पता है कि स्किन के लिए भी आम का इस्तेमाल कितना फायदेमंद होता है। इससे न सिर्फ निखरी और बेदाग त्वचा पा सकते हैं, बल्कि कई स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलेगा। त्वचा के लिए आम के बहुत सारे फायदे होते हैं। कच्चा और पका दोनों तरह का आम स्किन की सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

फेस पैक से लेकर स्किन की अन्य चीजों के लिए आम बहुत गुणवान हैं। जानें किस तरह से निखार के लिए का प्रयोग किया जा सकता है-

स्क्रबर

आम से आप घर पर ही स्क्रबर कर सकती हैं। 1 चम्मच आम के गूदे में एक चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध मिलाते हुए पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट से स्क्रब करने से डेड स्किन्स से छुटकारा मिल जाता है और चेहरे में निखार आता है।

क्लींजर

आम एक अच्छे क्लींजर के रूप में काम करता है। इसके लिए आम के गूदे को 1 चम्मच गेहूं के आटे में मिलाते हुए फेस पर लगाएं। यह पेस्ट स्किन पर क्लींजर की तरह काम करके खोई हुई रंगत वापस ले आता है।

टैनिंग

  • धूप में निकलने की वजह से ज्यादातर लोगों को स्किन टैनिंग की समस्या से रूबरू होना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप पका या कच्चा किसी भी तरह के आम का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आम के गूदे को दूध की क्रीम में मिलाएं और स्किन पर 10-15 मिनट लगाने के बाद स्किन को ठंडे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में ऐसा 2-3 बार करने से टैनिंग दूर हो जाएगी और त्वचा में निखार आएगा।

फेस वॉश

आप आम का इस्तेमाल नेचुरल फेस वॉश के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच आम का गूदा लें और 1 चम्मच दूध व बादाम का पाउडर मिलाते हुए पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद तैयार पेस्ट को 20 मिनट के लिए फेस पर लगाएं और पानी से साफ कर लें। यह नेचुरल फेस वॉश की तरह काम करेगा।

फेस पैक

  • आम का गूदा, दूध, शहद और दलीया को मिलाकर फेस पैक तैयार करें और फेस पर 15 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें।
  • आम के गूदे में 2 चम्मच दूध, बादाम पाउडर और कुटी हुई जई को पीसते हुए पेस्ट बनाएं और फेस पर 20 मिनट लगाने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ करे लें।
  • आम के गूदे को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर रोज फेस पर 30 मिनट लगाएं और जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें।
  • आम का गूदा, 7-8 अखरोट (पिसे हुए) और 3 चम्मच दलिये को अच्छे से मिलाते हुए पेस्ट बनाएं और फेस पर 45 मिनट के लिए लगाकर रखें और इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

 



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...