Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

अमरूद तो बहुत खाए होंगे, लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट्स से युक्‍त अमरूद त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

अमरूद के अलावा इसकी पत्तियां भी त्‍वचा के लिए फायदेमंद होती हैं। इसकी पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटी इंफ्लामेट्री यौगिक और लाभकारी टैनिन होते हैं।

इसके औषधीय गुण कई तरह की बीमारियों और खासतौर पर त्‍वचा रोगों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। तो चलिए जानते हैं कि अमरूद की पत्तियों से कैसे प्राकृतिक तरीकों से बेदाग त्‍वचा पाई जा सकती है।

ब्‍लैकहैड्स

अमरूद की पत्तियों से ब्‍लैकहैड्स का इलाज भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको अमरूद की कुछ पत्तियां लेकर उसमें पानी डालकर ब्‍लैंड करना है। अब इसमें गुलाबजल की कुछ बूंदें डालें और पेस्‍ट तैयार कर लें। इसे ब्‍लैकहैड्स के ऊपर स्‍क्रब करें। बेहतर परिणाम के लिए सप्‍ताह में दो बार इस पेस्‍ट को लगाएं। आपको ब्‍लैकहैड्स कम होते नज़र आएंगे।

एक्‍ने

अमरूद की कुछ पत्तियां लें और उन्‍हें मैशर या ग्राइंडर की मदद से मैश कर लें। इसे एक्‍ने और गहरे दाग वाली जगह पर लगाएं। 10-12 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें और उसे तौलिए से सुखा लें। अमरूद की पत्तियां एक्‍ने पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को मार देती हैं और इसलिए इस पेस्‍ट को सप्‍ताह में दो बार लगाने के बाद आपको खुद फर्क नज़र आने लगेगा।
 


एंटी एजिंग फायदे

अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो त्‍वचा की उम्र बढ़ाने वाले फ्री रेडिकल्‍स को खत्‍म कर देते हैं। ये त्‍वचा को साफ करते हैं और रंगत को निखारते हैं और एजिंग के निशान भी साफ कर देते हैं।

एंटी एजिंग पैक ऐसे बनाएं

अमरूद की कुछ पत्तियां लें और उसे ब्‍लेंड कर लें और इसमें 2 चम्‍मच योगर्ट डालकर मिक्‍स करें। इसका पेस्‍ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर 15-17 मिनट तक लगाएं। अब ठंडे पानी से मुंह धोकर सुखा लें। अब किसी क्रीम को चेहरे पर लगाएं।

 

ऑयली स्किन के लिए

चमत्‍कार एंटीऑक्‍सीडेंट क्‍वालिटी की वजह से ये ऑयली स्किन को ठीक करने में भी मदद करता है। ऑयली स्किन के लिए अमरूद की पत्तियों से इस तरह फेस पैक तैयार करें। अमरूद की कुछ पत्तियां लें और उसे ब्‍लेंड कर लें। इसमें गुलाबजल और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें और मिक्‍स करें। इसका गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। 20-30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें और हल्‍के हाथों से सुखाएं। रोज़ ये फेस पैक लगाने से आपकी त्‍वचा अपने आप ही ऑयल फ्री हो जाएगी।

दाग होंगे कम

अमरूद की पत्तियां त्‍वचा के दाग-धब्‍बों को घटाकर उसे चमकदार बनाने का भी काम करती हैं। इसमें मौजूद क्‍लोरोफिल त्‍वचा को सांस लेने में मदद करता है और त्‍वचा तरोताज़ा महसूस करती है। पके हुए अमरूद की कुछ पत्तियां लें और उसे पानी के साथ ग्राइंड कर लें। इसमें कुछ बूंदें गुलाब जल की भी डालें। इसे त्‍वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। ठंडे पानी से चेहरा धो लें और तौलिए से चेहरे को सुखाएं। हफ्ते में दो या तीन बार इस पैक को लगाएं।

 

इंफेक्‍शन से बचाव

इंफेक्‍शन से निपटने के लिए इस तरह अमरूद की पत्तियों का इस्‍तेमाल करें। अमरूद की कुछ पत्तियां लें और उन्‍हें पानी में उबाल लें। इस पानी से आप नहा सकते हैं ताकि शरीर से सारे कीटाणु दूर हो जाएं और इंफेक्‍शन का खतरा खत्‍म हो जाए। इस पानी से बालों को भी धो सकते हैं। अगर आप इससे स्‍कैल्‍प को धोते हैं तो इससे स्‍कैल्‍प का सारा इंफेक्‍शन और धूल निकल जाएगा।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement