Home Kids World These Good Habits Will Keep Away Heart Problems From Children

पाकिस्तान से आतंकियों की घुसपैठ रुकना जरुरी-सेना प्रमुख

कर्नाटकः विधानसभा में फ्लोर टेस्ट, CM ने पेश किया अविश्वास प्रस्ताव

बिपिन रावत-मेजर लितुल गोगोई ने अगर गलती की है तो सेना सख्त कार्रवाई करेगी

येदियुरप्पाः हमने स्पीकर पद की मर्यादा के लिए अपना उम्मीदवार हटाया

पाकिस्तान ने ईद की छुट्टियों के दौरान भारतीय फिल्मों के प्रसारण पर रोक लगाई

बच्चों को दिल की बीमारियां नहीं होने देंगी ये अच्‍छी आदतें

Kids World | Last Updated : Apr 20, 2018 01:59 PM IST

These Good Habits will Keep Away Heart Problems from Children


दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

 

हर मां-बाप यही चाहते हैं कि उनका बच्चा हमेशा स्‍वस्‍थ्‍य और हंसता-खेलता रहे। उसको जरा सी भी तकलीफ न हो और इसके लिए वह हर संभव कोशिश करते हैं। मगर फिर भी उम्र बढ़ने से कुछ बच्चों को हार्ट प्रॉब्लम हो जाती है, यह हैरान कर देने वाली बात है लेकिन सच है। गलत लाइफस्‍टाइल बच्‍चों में दिल की समस्‍याएं उत्‍पन्‍न कर रही है।

अगर आप बच्चों का स्वास्थ्य ठीक रखना चाहते हैं तो बचपन से ही उन्हें कुछ अच्छी आदतें सिखाएं। इन आदतों को अपनाने से अनको दिल की बीमारियां होने के चांस कम होंगे।

एक्सरसाइज़

बच्चों को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए उनको एक्सरसाइज करना सिखाएं। दिन में कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज से दिल की बीमारियां होने के चांस 60 प्रतिशत कम होता है।

हैल्दी डाइट की आदत डालें

अनहेल्दी फैट युक्त आहार, हाई कैलोरी फास्ट फूड्स और जंक फूड्स बहुत कम खाने दें। उनको हैल्दी रखने के लिए हरी सब्जियां और फल खाने को दें। रात को चार बादाम भिगोने के लिए रख दें। सुबह उन बादामों को पीस लें और एक गिलास दूध में डालकर बच्चों को पीने के लिए दें।

खाने में नमक कम दें

अक्सर बच्चों को खाने में ज्यादा नमक खाने की आदत होती है। ज्यादा नमक खान से उनके हाई ब्लड प्रैशर होने की समस्या हो सकती है। ब्लड प्रैशर बढ़ने से दिल से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

वजन न बढ़ने दें

आजकल बच्चों को मोटापे की समस्या बहुत बढ़ रही है। शरीर का वजन बढ़ने से उनको कई सारी गंभीर बीमारियां लग सकती हैं। बच्चे को निरोग रखने के लिए उनको बाहर का बना खाना न खाने दें। हमेशा घर का बना खाना खाने को दें। इसके साथ ही समय-समय पर डॉक्टरी जांच करवाते रहें।



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...